script

चुनावी साल में मानसून की ‘बेवफाई’ से परेशान सरकार ने उठाया ‘ये कदम’

locationजयपुरPublished: Sep 20, 2018 01:29:55 pm

Submitted by:

dharmendra singh

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

phed

चुनावी साल में मानसून की बेवफाई से परेशान सरकार ने उठाया ये कदम

तीन सौ नए नलकूप खोदने की कवायद शुरू
जयपुर
चुनावी साल में सरकार को मानसून की बेवफाई महंगी पड़ सकती है, राजधानी समेत प्रदेश के एक बड़े हिस्‍से में पेयजल किल्‍लत मुद्दा न बने, इसके लिस राज्‍य सरकार ने कवायद शुरू कर दी है। सरकार के कोपभाजन का शिकार बनने से पहले जलदाय विभाग के अफसर भी सतर्क होते दिखाई दे रहे हैं। शायद इसीलिए विभाग ने करीब तीन सौ नए नलकूप खोदने की कवायद शुरू कर दी है।
सरकारी दफ्तरों-पार्कों के नलकूपों पर नजर

इसके साथ ही जलदाय विभाग ने सरकारी दफ्तरों और पार्कों में लगे नलकूपों का पानी जलापूर्ति में लेने का निर्णय लिया है। विभाग ने सिटी सर्कल के सभी उपखंड कार्यालयों को उनके संबंधित क्षेत्र के नलकूपों के जलदोहन क्षमता का सर्वे करने के निर्देश दिए हैं।
बीसलपुर बांध में घट रहे जलस्तर से अफसर परेशान
जयपुर रीजन द्वितीय अतिरिक्त मुख्य अभियंता दिनेश कुमार सैनी ने बताया कि बीसलपुर बांध में घट रहे जलस्तर के चलते शहर में जलापूर्ति समय में पहले ही कटौती की जा चुकी है। बांध से पानी कम मिलने के कारण शहर में पेयजल संकट जैसे हालात बनने लगे हैं। ऐसे में विभाग करीब तीन सौ नए नलकूप खोदने की कार्रवाई चल रही है, वहीं दूसरी तरफ शहर में सरकारी कार्यालयों और जेडीए व नगर निगम के पार्कों में लगे नलकूपों का पानी भी जलापूर्ति उपयोग में लिया जाएगा। फिलहाल उपखंड अभियंताओं को उनके क्षेत्राधिकार के नलकूपों की जलदोहन क्षमता का परीक्षण कराया जा रहा है और पर्याप्त जलदोहन वाले नलकूपों को चिन्हित करने के साथ ही जलापूर्ति में पानी का उपयोग शुरू किया जाएगा।
24 अगस्त को की गई थी जलापूर्ति में कटौती
गौरतलब है कि बीते 24 अगस्त से जलदाय विभाग ने बीसलपुर बांध से पानी की आवक कम होने पर शहर में जलापूर्ति समय में कटौती कर दी थी। ऐसे में शहर की कॉलोनियों में पाइपलाइनों के अंतिम छोर वाली कॉलोनी में अभी से पेयजल संकट के हालात बन गए है। जलापूर्ति में वैकल्पिक इंतजाम के चलते विभाग ने अब सरकारी कार्यालयों के साथ सार्वजनिक पार्कों के नलकूपों का पानी सरकारी जलापूर्ति में करने का निर्णय लिया है।
बीसलपुर बांध में पानी की आवक धीमी रफ्तार से
जयपुर की लाइफलाइन बीसलपुर बांध में पानी की आवक धीमी रफ्तार से हो रही है। बांध में पानी की जितनी आवक हो रही है लगभग उतना ही पानी त्रिवेणी से बांध में पहुंच रहा है। बीते तीन दिन से बांध का जलस्तर 309.60 आएल मीटर पर ठहरा हुआ है। आज सुबह त्रिवेणी में 1.30 मीटर उंचाई पर पानी का बहाव रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो