मानसून की बेईमानी, कहीं घरों में घुस रहा पानी तो कहीं पानी की किल्‍लत से मच रहा हाहाकार

dharmendra Singh | Publish: Sep, 04 2018 01:18:20 PM (IST) | Updated: Sep, 04 2018 01:51:37 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

बीसलपुर में पानी नहीं आने से राजधानी के बाशिंदों की चिंता बढ़ रही

जयपुर।
इस बार राजस्‍थान से मानसून बेइमानी कर रहा है, एक तरफ तो मानसून प्रदेश के कई जिलों में झमाझम कर रहा है, नदी-नाले उफना गए हैं, लोगों को एक जगह से दूसरी जगह जाना मुश्किल हो रहा है, वहीं जयपुर की लाइफलाइन बीसलपुर में पानी नहीं आने से राजधानी के बाशिंदों की चिंता बढ़ रही है। हालात इस कदर खराब हो रहे हैं कि राजधानी में बनास जल की कटौती के बाद अब जलदाय विभाग शहर के बाशिंदों को दो दिन में एक बार पानी की आपूर्ति देने की कवायद शुरू कर रहा है।

शहर में सरकारी जलापूर्ति के हालात चिंताजनक
बीसलपुर बांध में लगातार गिर रहे जलस्तर से शहर में सरकारी जलापूर्ति के हालात चिंताजनक बन गए हैं। फिलहाल विभाग ने बीते 29 अगस्त से शहर की जलापूर्ति समय में कटौती कर पेयजल संकट टालने के प्रयास किए, लेकिन पेयजल संकट बढऩे व बांध के जलस्तर में बढ़ोतरी नहीं होने पर अब अफसर बैकफुट पर आ गए हैं। विभाग के प्रमुख शासन सचिव ने दो दिन में एक बार जलापूर्ति प्रस्ताव की फाइल मुख्य सचिव कार्यालय भेजी है।

नागौर में रिमझिम बारिश का दौर
नागौर जिला मुख्यालय समेत आसपास के गांवों में बारिश का दौर जारी है। करीब डेढ़ महीने बाद हुई बारिश से किसानों के चेहरे खिले। इस बारिश से मुरझाई फसल को जीवनदान मिलने की उम्मीद है। बारिश से सड़कों पर जल भराव की स्थिति बनी है। मामूली बारिश में सड़कों पर जमा हो गया पानी। बारिश ने नगर परिषद के दावों की पोल खोल कर रख दी है।

करौली में जलभराव से जनजीवन अस्त-व्यस्त
करौली जिला मुख्यालय से रात से बारिश होने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। रामद्वारा के पास हाथी घटा के रास्ते पर नाले में पानी भर गया है। इससे सैकड़ों घरों में पानी घुस गया, इससे लोगों का लाखों रुपए का सामान भी खराब हो गया, लोगों को रात छत में गुजारनी पड़ी है।

जयपुर में तरसा रहे मेघ

राजधानी में बीती रात बादलों की आवाजाही बढ़ी और शहर के कुछ इलाकों में हल्की बौछारें गिरी। बीते दो दिन से जारी बारिश के दौर से दिन और रात के तापमान में गिरावट होने पर मौसम में ठंडक महसूस हुई है। आज सुबह भी शहर में बादलों की आवाजाही बनी रही है। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार शहर में बादल छाए रहने की संभावना है।

अभी बाकी है उम्‍मीद
अगले दो तीन दिन फिर से मूसलाधार बारिश का दौर जारी रहने के पूर्वानुमान मौसम केंद्र ने जारी किए हैं। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के उत्तर पश्चिमी इलाकों सक्रिय चक्रवाती तंत्र और प्रदेश के दक्षिण पश्चिमी हिस्सों में बन रहे निम्न वायुदाब क्षेत्र के असर से अगले दो तीन दिन जयपुर समेत अलवर और सवाई माधोपुर में भारी बारिश होने का अंदेशा है। पश्चिम के कुछ जिलों में भी तेज बारिश होने का अनुमान है।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned