scriptपंचायतीराज कनिष्ठ लिपिक भर्ती -2013 की भर्ती में प्रथम चरण के 4 हजार पदों पर होगी भर्ती | In the recruitment of Panchayati Raj Junior Clerk Recruitment-2013, 4 | Patrika News

पंचायतीराज कनिष्ठ लिपिक भर्ती -2013 की भर्ती में प्रथम चरण के 4 हजार पदों पर होगी भर्ती

locationजयपुरPublished: Jun 24, 2021 09:29:22 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

पंचायतीराज कनिष्ठ लिपिक भर्ती पर सीएम का फैसला2013 की भर्ती में प्रथम चरण के 4 हजार पदों पर होगी भर्तीबाकी पदों को अगले चरण में पूरा करने के दिए निर्देश



जयपुर, 24 जून
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पंचायतीराज विभाग में कनिष्ठ लिपिक.2013 की भर्ती को चरणबद्ध रूप से पूरा करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा प्रथम चरण में 4 हजार पदों और शेष पदों पर अगले चरण में भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाए।
गुरुवार को पंचायतीराज विभाग की योजनाओं और बजट घोषणाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा राज्य सरकार ने गांवों के विकास को गति प्रदान करने के लिए 57 नई पंचायत समितियों और 1456 नई ग्राम पंचायतों का गठन किया है। इन नई पंचायत समितियों और ग्राम पंचायतों के लिए जहां पर कोई सरकारी भवन रिक्त या अनुपयोगी स्थिति में है तो उनका उपयोग किया जाए। जहां सरकारी भवन उपलब्ध नहीं हैं, वहां नए भवनों का निर्माण भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर किया जाए।
गहलोत ने कहा कि पंचायतीराज विभाग में विभिन्न रिक्त पदों पर भर्तियों के काम को गति दी जाए। साथ ही ग्रामीण विकास राज्य सेवा और अधीनस्थ सेवा कैडर में पदोन्नति के पर्याप्त अवसर उपलब्ध कराए जाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि जो भर्तियां प्रक्रियाधीन हैं, उनमें परीक्षा और परिणाम जारी करने की प्रक्रिया जल्द पूरी कर अभ्यर्थियों को नियुक्तियां दी जाए। उन्होंने गांवों के सर्वांगीण और समुचित विकास के लिए मास्टर प्लान बनाने की बजट घोषणा को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए साथ ही स्वच्छ भारत मिशन.ग्रामीण के तहत संचालित गोबरधन योजना को बेहतर रूप में क्रियान्वित करने के लिए राज्य से अधिकारियों की एक टीम भेजकर छत्तीसगढ़ राज्य की गौधन न्याय योजना का भी अध्ययन कराएं। वहीं सचिव पंचायतीराज मंजू राजपाल ने 15वें वित्त आयोग, राज्य वित्त आयोग, स्वच्छ भारत मिशन, स्वामित्व योजना सहित विभाग की अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं और बजट घोषणाओं की प्रगति की जानकारी दी।
बैठक में मुख्य सचिव निरंजन आर्य, प्रमुख सचिव वित्त अखिल अरोरा,शासन सचिव ग्रामीण विकास केके पाठक, कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष हरिप्रसाद शर्मा,़ मनरेगा आयुक्त अभिषेक भगोतिया, निदेशक स्वच्छ भारत मिशन विश्व मोहन शर्मा, निदेशक पंचायतीराज डॉ.घनश्याम सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग वीडियो