script

हैरानी! स्‍मार्ट क्‍लासेज चलाने का सपना और कीड़े करा रहे छुट्टी!

locationजयपुरPublished: Oct 10, 2018 01:17:05 pm

Submitted by:

dharmendra singh

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुर
एक तरफ प्रदेश में स्‍मार्ट क्‍लासेज चलाने का दावा किया जा रहा है, कहा जा रहा है कि क्‍लास रूम में किताबें होंगी ही नहीं, बच्‍चे कम्‍प्‍यूटर पर ही सब सीखेंगे। कमजोर बच्‍चों को तो ई-ट्यूशन देने तक के दावे हवा में तैर रहे हैं, लेकिन उदयपुर का एक स्‍कूल इन सारे दावों को हवा करता हुआ नजर आ रहा है। कितना हास्‍यास्‍पद है कि यहां के एक स्‍कूल में पेड़ से टपकते कीड़ों के चलते बार-बार छुट्टी करनी पड़ रही है।
बच्चों से लेकर पूरा स्टाफ खौफ में
स्कूल परिसर और प्रवेश द्वार पर पेड़ से टपकते कीड़ों ने पूरे स्कूल प्रबन्धन को डरा रखा है। बताया जा रहा है कि इस सरकारी स्कूल में कीडे़ कई बार बच्चों को काट चुके हैं, ऐसे में स्कूल में इन बच्चों की बार-बार छुट्टी करनी पड़ती है। यहां बात शहर के सज्जननगर ए ब्लॉक स्थित राजकीय माध्यमिक विद्यालय राममनोहर लोहिया की है। यहां पर पेड़ों से रोजना खुजली वाले व काटने वाले कीडे़ टपकते हैं। ऐसे में बच्चों से लेकर पूरा स्टाफ खौफ में है।
पूरे परिसर में कीडे़, लटकते हैं कक्षा की दीवारों पर
ये कीडे़ झुंड में फैलते हैं। पेड़ पर पनपने के बाद ये गुच्छों के रूप में नीचे गिरकर बिखर जाते हैं, बाद में ये ऐसे फैलते हैं कि पूरे परिसर में यहां-वहां नजर आते हैं। यही नहीं कक्षाओं की दीवारों और छतों पर रेंगकर चलने के बाद ये बच्चों पर गिरते हैं और उन्हें कांटते हैं, जहां काटते हैं वहां लाल चकत्ते हो जाते हैं, और खूब खुजली चलती है। इसके बाद फुंसियां और फफोले हो रहे हैं।
बेअसर हुआ छिड़काव, नहीं सुन रहा पार्षद
कार्यवाहक प्रधानाध्यापक ममता मीणा ने बताया कि कुछ समय से ये परेशानी हो रही है, अब कीडे़ पहली से पांचवीं के बच्चों को काटने लगे हैं। इसलिए उन्हें छुट्टी करनी पड़ रही है। दवाई छिड़काव तो करवाया है, लेकिन इसका कोई असर नहीं हुआ है। इसे लेकर जिला प्रशासन और पार्षद को भी सूचना दी है। लेकिन अभी तक कुछ नहीं हो पाया है। शिक्षिका मंजूला गोस्वामी ने बताया कि नौंवी के छात्र को कीड़े ने काटा था, इसके बाद तो कई बच्चों को कीडे़ काट चुके हैं। अब परेशानी बढ़ गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो