किस शहर में नाले पर बन रही है पहली 'स्मार्ट किसान मार्केट', जानिए

किस शहर में नाले पर बन रही है पहली 'स्मार्ट किसान मार्केट', जानिए

Pawan kumar | Publish: Jul, 14 2018 12:52:26 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

— जयपुर स्थित डब्ल्यूटीपी के पास नाले पर स्मार्ट मार्केट बनाने का काम शुरू
— स्मार्ट सिटी के तहत 7.92 करोड़ का है प्रोजेक्ट

— जयपुर स्थित डब्ल्यूटीपी के पास नाले पर स्मार्ट मार्केट बनाने का काम शुरू
— स्मार्ट सिटी के तहत 7.92 करोड़ का है प्रोजेक्ट


जयपुर। केन्द्र और राज्य सरकार 2,400 करोड़ रूपए खर्च कर राजधानी जयपुर को स्मार्ट बनाने के प्रोजेक्ट पर काम कर रही है। शहर में कहीं—कहीं इसका असर दिखने लगा है। शहर में ताजा स्मार्ट बदलाव जेएलएन रोड पर वल्र्ड ट्रेड पार्क के पास स्थित नाले पर देखा जा सकता है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत यहां स्मार्ट मार्केट बनाने का काम शुरू हो गया। इस नाले पर छत बनाने के लिए नाले के बीच में पिलर निर्माण कार्य चल रहा है। यहां पर एक दर्जन से ज्यादा पिलर बनाने का काम चल रहा है।

किसान खोल पाएंगे फल—सब्जी क्योस्क
जानकारी के अनुसार वल्र्ड ट्रेड पार्क के पास 50 फीट से ज्यादा चौड़ाई वाला नाला है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत डब्ल्यूटीपी के पास नाले को छत बनाकर ढका जा रहा है। छत निर्माण के बाद यहां पर क्योस्क बनाए जाएंगे। यहां बनने वाले क्योस्क किसानों को आवंटित किए जाएंगे। जिससे किसान फल—सब्जी सहित अपनी उपज जयपुर के लोगों को बेच सकेंगे। इससे किसानों और उपभोक्ताओं दोनों को ही फायदा होगा।

कृष्णा मार्ग पर भी बनेगा बाजार
डब्ल्यूटीपी के पास नाले की तर्ज पर ही कृष्णा मार्ग स्थित होटल पार्क प्राइम के पास वाले नाले पर भी पर स्मार्ट मार्केट विकसित होगी। इन दोनों ही जगहों पर स्मार्ट मार्केट का बनाने का काम स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत होगा। इसके लिए 7.92 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है।

नालों का होगा सौंदर्यीकरण
गौरतलब है कि नालों पर छत बनाकर उस जगह का सौंदर्यीकरण किया जा सकता है। साथ ही क्योस्क, दुकान या भवन बनाए जा सकते हैं। इससे एक फायदा तो ये होगा कि खुले पड़े नालों में मिट्टी या कचरा भरने की समस्या दूर होगी। दूसरी खुले पड़े नालों की जगह का उपयोग व्यवसायिक गतिविधियों के लिए किया जा सकेगा। इससे लोगों को फायदा होगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned