गिर गायों के लिए शेड व मिल्क पार्लर का लोकार्पण


कृषि और पशुपालन मंत्री ने किया लोकार्पण
62 लाख रुपए की लागत से गायों के लिए शेड व मिल्क पार्लर बनाया
36 गायों को एक साथ रखा जा सकेगा
दूध को ठंडा करने और पैंकिंग की मिलेगी सुविधा

By: Rakhi Hajela

Published: 28 Oct 2020, 07:32 PM IST

कृषि एवं पशुपालन मंत्री लालचन्द कटारिया ने बुधवार को यहां जयपुर में सिरसी रोड स्थित आवास से श्री कर्ण नरेन्द्र कृषि विश्वविद्यालय, जोबनेर में गिर गायों के लिए शेड व मिल्क पार्लर का वर्चुअल लोकार्पण किया।
कृषि मंत्री लालचन्द कटारिया ने बताया कि राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत पशुधन उत्पादन प्रबन्ध विभाग में डेयरी फार्म पर 62 लाख रुपए की लागत से गायों के लिए शेड व मिल्क पार्लर बनाया गया है। उन्होंने बताया कि इस नवनिर्मित शेड में 36 गायों को एक साथ रखा जा सकता है। साथ ही स्वचालित मिल्क पार्लर में एक साथ 4 गायों का दूध निकाला जा सकता है। इसमें दूध को ठंडा करने तथा पैकिंग की भी सुविधा होगी। उन्होंने बताया कि इससे इलाके के पशुपालकों को वैज्ञानिक ढंग से डेयरी फार्म प्रबंधन करने की जानकारी मिलेगी।
पशुधन नस्लों के संरक्षण एवं पशु उत्पादकता को बढ़ाने पर वेबिनार
इस अवसर पर श्री कर्ण नरेन्द्र कृषि विश्वविद्यालय, जोबनेर के कुलपति जेएस संधु एवं कृषि विश्वविद्यालयों के नोडल अधिकारी डॉ. ओमप्रकाश गढ़वाल उपस्थित थे। पशुपालकों को नवीन योजनाओं एवं रिसर्च के माध्यम से लाभान्वित करने का सतत प्रयास इस अवसर पर प्रदेश की स्थानीय पशुधन नस्लों के संरक्षण एवं पशु उत्पादकता को बढ़ाने पर वेबिनार आयोजित किया गया। कृषि एवं पशुपालन मंत्री कटारिया ने वेबिनार को सम्बोधित करते हुए कहा कि पशुपालन विभाग और कृषि विश्वविद्यालय पशुपालकों को नवीन योजनाओं एवं रिसर्च के माध्यम से लाभान्वित करने का सतत प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में पशुपालन एक अलग व्यवसाय का रूप ले चुका है, जिससे लोगों को स्वरोजगार का एक बेहतर विकल्प मिला है। इस क्षेत्र के समग्र विकास और कल्याण के लिए अनेक नए कार्यक्रम एवं योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। वेबिनार में विभिन्न विषय विशेषज्ञों ने अपने विचार व्यक्त किए।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned