scriptIncome Tax Alert : Now Must Watch AIS and 26AS, Before Filing ITR | आयकर अलर्ट : 3 करोड़ से ज्यादा लोगों ने फाइल किया इनकम टैक्स रिटर्न | Patrika News

आयकर अलर्ट : 3 करोड़ से ज्यादा लोगों ने फाइल किया इनकम टैक्स रिटर्न

इनकम टैक्स विभाग ने जानकारी दी है कि 3 करोड़ से ज्यादा लोगों ने अब तक इनकम टैक्स रिटर्न फाइल किया है। विभाग ने बताया कि सबसे अधिक 58 प्रतिशत रिटर्न आईटीआर-1 फाइल किए गए हैं। विभाग ने चेताया है कि इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के पहले AIS और 26AS को देख लें।

जयपुर

Updated: December 06, 2021 11:45:16 am


जयपुर। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने रविवार को कहा है कि फिस्कल ईयर 2020-21 के लिए अब तक 3 करोड़ से ज्यादा लोगों ने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर दिया है। इसके अलावा जिन लोगों ने अभी तक रिटर्न फाइल नहीं किया है उन्हें मिनिस्ट्री ने जल्द से जल्द रिटर्न फाइल करने की सलाह दी है। वित्त मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि हर दिन फाइल किए जाने वाले आयकर रिटर्न की संख्या अब 4 लाख से अधिक हो गई है और 31 दिसंबर की डेडलाइन नजदीक आने के साथ इसमें और तेजी आ रही है।
बता दें , इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ई-मेल और एसएमएस भेजने के अलावा मीडिया अभियानों के जरिए टैक्सपेयर्स को अपना इनकम टैक्स रिटर्न समय पर फाइल करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। डिपार्टमेंट ने अभी तक रिटर्न फाइल नहीं करने वाले टैक्सपेयर्स से अंतिम समय की आपाधापी से बचने के लिए जल्द से जल्द अपना ITR फाइल करने की अपील की है।

itr_filing.jpg
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कहा है कि सभी टैक्सपेयर्स अपने फॉर्म 26AS और एनुअल इन्फॉर्मेशन स्टेटमेंट (यानी Annual Information Statement – AIS - वार्षिक सूचना ब्योरे ) को इनकम टैक्स के नए ई-फाइलिंग (e-filling) पोर्टल के जरिए देखें। ताकि उन्हें पता चल सकेगा कि स्रोत पर TDS की कटौती और टैक्स पेमेंट सही है या नहीं। बयान के मुताबिक असेसमेंट ईयर 2021-22 के लिए अब तक 3.03 करोड़ ITRs फाइल किए जा चुके हैं। इसमें 58.98 फीसदी ITR1 (1.78 करोड़), 8 फीसदी ITR2 (24.42 लाख), 8.7 फीसदी ITR3 (26.58 लाख) हैं। 23.12 फीसदी ITR4 (70.07 लाख) हैं। इसके अलावा 2.14 लाख ITR5 हैं। वहीं 0.91 लाख यानी 91,000 ITR6 और 15,0000 ITR7 फाइल किए गए हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

लता मंगेशकर की हालत में सुधार, मंत्री स्मृति ईरानी ने की अफवाह न फैलाने की अपीलAssembly Election 2022: चुनाव आयोग का फैसला, रैली-रोड शो पर जारी रहेगी पाबंदीगोवा में बीजेपी को एक और झटका, पूर्व सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर ने भी दिया इस्तीफाUP चुनाव में PM Modi से क्यों नाराज़ हो रहे हैं बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमारPunjab Election 2022: भगवंत मान का सीएम चन्नी को चैलेंज, दम है तो धुरी सीट से लड़ें चुनावKanimozhi ने जारी किया हिन्दी सब-टाइटल वाला वीडियोIndian Railways News: रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, 22 महीने बाद लोकल स्पेशल ट्रेनों में इस तारीख से MST होगी बहालएक किस्साः जब बाल ठाकरे ने कह दिया था- मैं महाराष्ट्र का राजा बनूंगा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.