script

minimum support price : रबी फसलों का बढ़ाया न्यूनतम समर्थन मूल्य

locationजयपुरPublished: Sep 08, 2021 05:52:06 pm

Submitted by:

hanuman galwa

minimum support price : आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने बुधवार को रबी विपणन सीजन (आरएमएस) 2022-23 के लिए सभी अनिवार्य रबी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में वृद्धि को मंजूरी दे दी, जिसका उद्देश्य तिलहन, दलहन और मोटे अनाज के पक्ष में एमएसपी को फिर से संगठित करना है।

minimum support price : रबी फसलों का बढ़ाया न्यूनतम समर्थन मूल्य

minimum support price : रबी फसलों का बढ़ाया न्यूनतम समर्थन मूल्य

रबी फसलों का बढ़ाया न्यूनतम समर्थन मूल्य
आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने दी मंजूरी

जयपुर। आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने बुधवार को रबी विपणन सीजन (आरएमएस) 2022-23 के लिए सभी अनिवार्य रबी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में वृद्धि को मंजूरी दे दी, जिसका उद्देश्य तिलहन, दलहन और मोटे अनाज के पक्ष में एमएसपी को फिर से संगठित करना है।
कैबिनेट की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि किसानों को इन फसलों के तहत बड़े क्षेत्र में भेजने और मांग-आपूर्ति असंतुलन को ठीक करने के लिए सर्वोत्तम तकनीकों और कृषि पद्धतियों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए ऐसा किया गया है।
उपज के लिए लाभकारी मूल्य
सरकार ने किसानों को उनकी उपज के लिए लाभकारी मूल्य सुनिश्चित करने के लिए आरएमएस 2022-23 के लिए रबी फसलों के एमएसपी बढ़ाई है। मसूर (मसूर), रेपसीड और सरसों (प्रत्येक 400 रुपये प्रति क्विंटल) के लिए पिछले वर्ष की तुलना में एमएसपी में सबसे अधिक पूर्ण वृद्धि की सिफारिश की गई है। इसके बाद चने (130 रुपये प्रति क्विंटल) की जगह है। कुसुम के मामले में पिछले साल की तुलना में 114 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि हुई है। अंतर पारिश्रमिक का उद्देश्य फसल विविधीकरण को प्रोत्साहित करना है।
बजट घोषणा के अनुरूप वृद्धि
आरएमएस 2022-23 के लिए रबी फसलों के लिए एमएसपी में वृद्धि केंद्रीय बजट 2018-19 की घोषणा के अनुरूप है, जिसमें एमएसपी को उत्पादन की अखिल भारतीय भारित औसत लागत के कम से कम 1.5 गुना के स्तर पर तय करने की घोषणा की गई है, जिसका लक्ष्य किसानों के लिए उचित पारिश्रमिक है।
लागत पर अपेक्षित रिटर्न
कैबिनेट विज्ञप्ति में कहा गया है कि किसानों को उनकी उत्पादन लागत पर अपेक्षित रिटर्न गेहूं और रेपसीड और सरसों (प्रत्येक में 100 प्रतिशत) के मामले में सबसे अधिक होने का अनुमान है, इसके बाद दाल (79 प्रतिशत), चना (74 प्रतिशत), जौ (60 प्रतिशत) और कुसुम (50 प्रतिशत) का स्थान है। इसके अतिरिक्त, खाद्य तेलों पर राष्ट्रीय मिशन-तेल पाम (एनएमईओ-ओपी), सरकार द्वारा हाल ही में घोषित केंद्र प्रायोजित योजना, खाद्य तेलों के घरेलू उत्पादन को बढ़ाने और आयात निर्भरता को कम करने में मदद करेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो