scriptजयपुर में एप के जरिए पौधों को ट्रैक कर रखरखाव का बढ़ रहा चलन | Increasing trend of maintenance by tracking plants through app jaipur | Patrika News

जयपुर में एप के जरिए पौधों को ट्रैक कर रखरखाव का बढ़ रहा चलन

locationजयपुरPublished: Nov 30, 2019 12:36:53 pm

Submitted by:

Deepshikha Vashista

ट्रीफिलिया मोबाइल एप के जरिए पौधों को ट्रैक कर रखरखाव, टाइम टू टाइम रिमाइंडर के जरिए पौधोंं की सार संभाल
 

jaipur

एप के जरिए पौधों को ट्रैक कर रखरखाव का बढ़ रहा चलन

हर्षित जैन / जयपुर. हरियाली बढ़ाने के उद्देश्य से आमजन आगे तो आ रहे हैं लेकिन पौधे लगाकर उनकी देखभाल नहीं कर पाते। अब इसमें वह टेक्नोलॉजी के जरिए पर्यावरण को बेहतर बना सकते हैं। ट्रीफिलिया मोबाइल एप के जरिए पौधे लगाकर उनकी फोटो क्लिक कर एप में अपलोड करना होगा। इनसे न सिर्फ पौधों को ट्रैक किया जा सकता है बल्कि टाइम टू टाइम रिमाइंडर के जरिए पौधोंं की सारसंभाल के अलावा प्वाइंटस भी कलेक्ट कर पाएंगे। सालभर बाद इन प्वाइंटस के जरिए एक गिफ्ट भी दिया जाएगा। शहर में यह चलन तेजी से बढ़ रहा है।

मिल रही हर अपडेट

जयश्री पेरीवाल स्कूल के छात्र मेहुल जांगिड़ ने यह एप डवलप किया है। मेहुल ने बताया कि एप के जरिए पौधे लगाकर कहीं से भी जुड़ा जा सकता है। वहीं पौधों से जुड़ी हर जानकारी ली जा सकती है। शुक्रवार को इन्फोजॉब ऑब्जेक्टïï्स कंपनी की ओर से त्रिमूर्ति सर्किल स्थित सेठ आनंदीलाल मूक बधिर स्कूल में प्रिंसिपल भरत जोशी के मार्गदर्शन में पौधारोपण किया। नवंबर में जन्म दिन और वर्षगांठ आने वाले सदस्यों ने पौधारोपण कर उनकी सार संभाल की शपथ ली। साथ ही अपील की आमजन सहित कॉरपोरेट सेक्टर पर्यावरण को बेहतर बनाने की दिशा में पौधारोपण कर एप के जरिए पहल कर सकते हैं।

युवा भी आ सकते हैं आगे

मेहुल ने बताया कि यह एप एंड्रॉयड और आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। एप को डाउनलोड करने के बाद इसमें कुछ जानकारी फिल करनी होती है। ओटीपी के जरिए अकाउंट बनने के बाद इसे आसानी से काम में लिया जा सकता है। बड़े शैक्षणिक संस्थानोंं में युवाओं का रुझान इस ओर बढ़ रहा है। किसी भी आयोजन में पौधे लगाने के बाद इसके लिए आमजन को भी जागरूक कर रहे हैं और एप के फायदे बता रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो