स्वतंत्रता दिवस : विद्यार्थी रहेंगे घर पर, शिक्षक गाएंगे राष्ट्रगान

राज्य सरकार (State government) ने स्वतंत्रता दिवस (Independence day) समारोह के आयोजन को लेकर गाइडलाइन जारी (Guideline released) कर दी है। इसमें बताया गया है कि शिक्षण संस्थाओं (Educational institutions) में ध्वजारोहण व सामूहिक राष्ट्रगान (Flag hoisting and collective national anthem) होगा, लेकिन छात्र-छात्राएं कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सकेंगे। शिक्षक ही राष्ट्रगान गाएंगे।

By: vinod

Updated: 08 Aug 2020, 12:21 AM IST

- सरकार ने कोरोना महामारी के बीच जारी की स्वतंत्रता दिवस की गाइडलाइन

राजसमंद/आईडाणा। राज्य सरकार (State government) ने स्वतंत्रता दिवस (Independence day) समारोह के आयोजन को लेकर गाइडलाइन जारी (Guideline released) कर दी है। इसमें बताया गया है कि शिक्षण संस्थाओं (Educational institutions) में ध्वजारोहण व सामूहिक राष्ट्रगान (Flag hoisting and collective national anthem) होगा, लेकिन छात्र-छात्राएं कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सकेंगे। शिक्षक ही राष्ट्रगान गाएंगे।
इसके साथ ही 15 अगस्त को जिला मुख्यालय पर होने वाले मुख्य स्वाधीनता दिवस समारोह में प्रभारी मंत्री झंडारोहण करेंगे। यदि किसी कारणवश वे नहीं पहुंच पाएं तो कलेक्टर झंडारोहण करेंगे। कोरोना संक्रमण के कारण बच्चों एवं बुजुर्गों को उनके स्वास्थ्य की सुरक्षा के मद्देनजर कार्यक्रम में शामिल नहीं किया जाएगा। गाइडलाइन के अनुसार कार्यक्रम में शामिल होने वालों के लिए मास्क की अनिवार्यता होगी तथा सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करनी होगी। कार्यक्रम में कोरोना वॉरियर्स पुलिसकर्मियों, चिकित्सा, सफाई कर्मियों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी को आमंत्रित करने, सांस्कृतिक कार्यक्रम की थीम कोरोना पर आधारित रखने को कहा गया है। इस दौरान समस्त राजकीय भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। जिला स्तर पर राष्ट्रीय पर्व को समारोह पूर्वक मनाया जाएगा। इसमें पुलिस की टुकडिय़ां भी भाग लेंगी।
शिक्षण संस्थाओं में ध्वजारोहण व सामूहिक राष्ट्रगान होगा, लेकिन छात्र-छात्राएं कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सकेंगे। राष्ट्रीय एकता को दृष्टिगत रखते हुए विभिन्न समुदायों के व्यक्तियों को आमंत्रित किया जाएगा एवं कार्यक्रम की व्यवस्था इस प्रकार से की जाएगी कि जनता स्वयं उसमें आगे होकर भाग ले सकेगी। इसी प्रकार समस्त स्थानीय संस्थाओं से अपने-अपने भवनों, निवास स्थानों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराए जाने की अपील भी की गई है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned