नाकू ला में भारत और चीन के सैनिकों में झड़प

सिक्किम सीमा: दोनों देशों के सैनिक घायल

By: anoop singh

Updated: 10 May 2020, 10:23 PM IST

नई दिल्ली. सिक्किम के मुगुथांग के आगे नाकू ला के पास भारत-चीन के सैनिकों के बीच झड़प हो गई। पहले दोनों देश के सैनिकों में बहस हुई थी। इसके बाद झड़प हुई, जिसमें भारत के 4 व चीन के 7 सैनिक घायल हुए। वार्ता के बाद सैनिकों को समझाकर अलग किया गया है। वहीं, सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे ने कहा कि अब वक्त आ गया है कि भारत अपने भूभाग में रणनीतिक अनिश्चितताएं दूर करने के लिए सरकार के स्तर पर ठोस फैसला ले।
गिलगित पर भारत के दावे का जवाब है विवाद
चीन-पाक के गिलगित-बाल्टिस्तान से जाने वाले कॉरिडोर पर भारत आपत्ति जता चुका है। वेदर रिपोर्ट में इन्हें भारत ने अपने नक्शे में दिखाया था। इसी के मद्देनजर सिक्किम के जरिए भारत को जवाब देने की कोशिश की है।
ड्रैगन ने माउंट एवरेस्ट पर नजर गड़ाई
बीजिंग . चीन ने दावा किया कि पूरा माउंट एवरेस्ट उसका है। इस पर नेपाल के लोगों ने आपत्ति की है। चीन के सरकारी टीवी चैनल चाइना ग्लोबल टेलीविजन नेटवर्क की वेबसाइट ने तस्वीरें जारी की। इस पर लिखा 'शुक्रवार को माउंट चोमोलुंगमा पर सूर्य की रोशनी का शानदार नजारा। इसे माउंट एवरेस्ट भी कहते हैं। दुनिया की यह सबसे ऊंची चोटी चीन के तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में है।Ó इसके बाद नेपाल के लोगों ने चीन को चाइनाबैकऑफ के जरिए ट्रोल करना शुरू कर दिया।
चीन ने लगाया 5जी नेटवर्क का टावर
चीन ने एवरेस्ट पर अपनी तरफ 5जी नेटवर्क का टावर लगाया है। यह विवादास्पद कदम है, इससे पूरा हिमालय उसकी जद में आ सकता है। 5जी नेटवर्क का सैन्य पहलू भी है क्योंकि इसे समुद्र की सतह से 8,000 मीटर की ऊंचाई पर स्थापित किया है। इससे चीन भारत, बांग्लादेश व म्यांमार पर नजर रख सकता है। आने वाले दिनों में वह हिमालय क्षेत्र में अपनी इस तकनीक का फायदा उठा सकता है।

anoop singh Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned