scriptवर्षों से गहरी चोट पहुंचा रहा भारत : ट्रंप | India has been hurting for years: Trump | Patrika News

वर्षों से गहरी चोट पहुंचा रहा भारत : ट्रंप

locationजयपुरPublished: Feb 22, 2020 01:27:05 am

Submitted by:

Vijayendra

दौरे से पहले: अमरीका पर सबसे ज्यादा टैक्स लगाने वाले देशों में की गिनती

trump.jpeg

डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी से दो दिन के लिए भारत आएंगे।

नई दिल्ली. भारत आने की तैयारी में जुटे अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि व्यापार के मोर्चे पर नई दिल्ली ने अमरीका से अच्छा व्यवहार नहीं किया है। उन्होंने वाशिंगटन में कहा, ‘मैं अगले हफ्ते भारत जा रहा हूं व हम व्यापार पर बात करेंगे। वे (भारत) कई वर्षों से हमें गहरी चोट पहुंचा रहे हैं। मैं वास्तव में मोदी को पसंद करता हूं, हम थोड़ा कारोबार भी करना चाहते हैं। उन्होंने हमें टैक्स (आयात शुल्क) दिए हैं। भारत अमरीका पर सबसे ज्यादा टैक्स लगाने वाले देशों में शामिल हैं।’
यह पहली दफा नहीं है, जब ट्रंप ने भारत के साथ व्यापार समझौतों को लेकर असंतोष जाहिर किया है। बुधवार को भी ट्रंप ने कहा था कि अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले उनकी भारत यात्रा के दौरान किसी बड़े कारोबारी समझौते पर हस्ताक्षर नहीं होंगे। उन्होंने आरोप लगाया था कि कारोबार के क्षेत्र में भारत अच्छा व्यवहार नहीं करता।
दावा: 1 करोड़ करेंगे स्वागत
अमरीकी राष्ट्रपति ने कॉलराडो में एक रैली में कहा कि मोटेरा स्टेडियम जाते वक्त10 मिलियन (1 करोड़) लोग स्वागत करेंगे। बुधवार को ट्रंप ने कहा था, ‘रोड शो में 70 लाख लोग मौजूद होंगे।’ वहीं, अहमदाबाद प्रशासन ने उनके बयान पर कहा था कि रोड शो में 1 लाख लोग मौजूद रह सकते हैं
बेटी इवांका और दामाद जेरेड कुशनर भी आएंगे साथ
ट्रंप के साथ पत्नी मेलानिया के अलावा बेटी इवांका व दामाद जेरेड कुशनर भी आएंगे। ट्रंप 24- 25 फरवरी को भारत में रहेंगे। इवांका का ये दूसरा भारत दौरा है। इससे पहले वे ग्लोबल इवेंट में बतौर मुख्य अतिथि हैदराबाद आई थीं।
भारत-अमरीका में हो सकते हैं पांच करार
नई दिल्ली. अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के दो दिवसीय भारत दौरे में भले ही कोई बड़ा व्यापारिक समझौता न हो, लेकिन दोनों देशों के बीच पांच विभिन्न क्षेत्रों समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे।
सुरक्षा सलाहकार भी रहेंगे मौजूद
ट्रंप की बेटी और सलाहकार इवांका, ट्रंप के दामाद और सरकार में सलाहकार जेरेड कुशनर, व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइथीजर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकार रॉबर्ट ओब्रायन, ट्रेजर सेक्रेटरी स्टीव म्नूचिन, कॉमर्स सेक्रेटरी विल्बर रॉस, मैनेजमेंट सेक्रेटरी मिक म्यूलेनेवी।
मोटेरा स्टेडियम का नहीं होगा उद्घाटन
ट्रंप 24 फरवरी को भले ही दुनिया के सबसे बड़े मोटेरा स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे लेकिन वे स्टेडियम का उद्घाटन नहीं करेंगे। गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष धनराज नाथवानी का कहना है कि कार्यक्रम में स्टेडियम का उद्घाटन नहीं होगा। यहां भारत-इंग्लैंड के बीच पहला मैच जनवरी 2021 में होगा।
झूठ बोल रही सरकार,पैसा कहां से आया: कांग्रेस
कां ग्रेस ने अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के भारत दौरे को लेकर सवाल खड़े किए हैं। कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा ने शुक्रवार को पत्रकार वार्ता में कहा कि अमरीका और भारत के बीच रणनीतीक रिश्ते है। उसका महत्त्व कांग्रेस जानती है। लेकिन बापू की धरती अहमदाबाद में ट्रंप के दौरे के लिए सरकार के पैसे से गरीबों का अपमान किया जा रहा है। ट्रंप के स्वागत के लिए अहमदाबाद में चल रहा खेल गांधी की विचारधारा से मेल नहीं खाता है। सरकार झूठ भी बोल रही है। ट्रंप के स्वागत कार्यक्रम को सरकार नागरिक अभिनंदन समिति का बता रही है, जबकि सारा पैसा सरकार का है। समिति के पंजीकरण और उसके पैसे की जानकारी उजागर होनी चाहिए। उ न्होंने कहा कि 3-4 घंटे की इस यात्रा में स्कूली बच्चे, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और आशा सहयोगी खड़े रहेंगे। 249 ब्लॉक से 100-100 अध्यापक बुलाए गए हैं। शर्मा ने समारोह से नेता प्रतिपक्ष और प्रतिपक्ष के विधायकों को बाहर रखने का आरोप भी लगाया।
भारत का हित इसमें : शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को ट्रंप के सामने मजबूती के साथ अपना पक्ष रखना चाहिए। भारत का हित अमेरिका के साथ रक्षा क्षेत्र में काम करने, एच-1 वीजा का समाधान निकालने समेत अमेरिका में रहने वाले भारतीयों के सामाजिक सुरक्षा के हिस्सा राशि की कटौती वापस दिलाने में है।

डीआरडीओ का एंटी ड्रोन सिस्टम भी तैनात
ड्रो न से हमलों के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए राष्ट्रपति ट्रंप के दौरे के दौरान रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा विकसित स्वदेशी एंटी-ड्रोन प्रणाली को भी तैनात किया जाएगा। यह प्रणाली ड्रोन की पहचान कर उन्हें नष्ट करने में सक्षम है। सरकारी सूत्रों के अनुसार परीक्षण के दौरान इस प्रणाली ने ड्रोन को सफलतापूर्वक निष्प्रभावी कर दिया। भारत ने पहली बार इसका इस्तेमाल ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो के भारत दौरे में किया था। जायर 71वें गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि थे। अब जब अमरीकी राष्ट्रपति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ गुरुवार को अहमदाबाद में रोड शो करेंगे उस दौरान इस एंटी ड्रोन सिस्टम को तैनात किया जाएगा।
राष्ट्रवाद से किनारा करने का आरोप
कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि भाजपा-संघ ने चुनाव राष्ट्रवाद के नाम पर जीता। हमारे लिए देश के लिए गांधी का समावेशी राष्ट्रवाद है, जबकि राष्ट्रपति ट्रंप के लिए भाजपा ने इससे भी किनारा कर लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो