उद्योग चालू करने की तैयारी, ज्यादा उत्पादन का लक्ष्य न रखने की सलाह

नई गाइडलाइन जारी: एक सप्ताह ट्रायल रन रखें, उपकरणों की जांच करें

By: anoop singh

Published: 10 May 2020, 10:16 PM IST

नई दिल्ली. कोरोना से निपटने के लिए लागू लॉकडाउन की तीसरा चरण 17 मई को खत्म होने के बाद केंद्र सरकार देश भर के उद्योग-धंधों को पूरी तरह खोलने की तैयारी में नजर आ रही है। प्राकृति आपदा प्रबंधन प्राधिकरण(एनडीएमए) ने भी उद्योगों के लिए नई गाइडलाइन भी जारी कर दी।
गाइड लाइन के मुताबिक, किसी भी यूनिट में काम शुरू होने के पहले सप्ताह को ट्रायल माना जाए। फैक्ट्रियों में सुरक्षा उपायों को सुनिश्चित किया जाए। ज्यादा उत्पादन का लक्ष्य निर्धारित न किया जाए। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के सदस्य सचिव जीवीवी सरमा ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखा है। सरमा ने कहा कि कई हफ्तों के लॉकडाउन और औद्योगिक इकाइयों को बंद करने के कारण, यह संभव है कि कुछ ऑपरेटरों ने स्थापित मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का पालन नहीं किया होगा। इसके चलते जोखिम पैदा कर सकते हैं।
सूत्रों के अनुसार, सरकार 17 मई को खत्म हो रहे देशव्यापी लॉकडाउन के बाद पूरे शहर या जिले के स्थान पर हॉटस्पॉट को सील करेगी। कंटेनमेंट एरिया को छोड़कर बाकी सभी जगह आर्थिक गतिविधियां भी शुरू की जा सकती हैं।
रोज 300 विशेष ट्रेनें चलाने को तैयार: गोयल
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सभी राज्यों से मजदूरों के लिए विशेष रेलगाडिय़ों के संचालन की अनुमति देने की अपील की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि रेलवे पिछले रोज 300 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाने के लिए पूरी तरह तैयार है।
पीएम की मुख्यमंत्रियों से चर्चा आज
प्र धानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए चर्चा करेंगे। इस दौरान वे 17 मई को खत्म हो रहे लॉकडाउन पर बात होगी। दूसरी ओर, कुछ राज्यों ने रविवार को प्रवासी कामगारों की वापसी को लेकर चिंता जताई है। इन राज्यों का कहना है इससे कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। ग्रीन जोन वाले क्षेत्र भी शीर्ष ही रेड जोन में चले जाएंगे। राज्यों ने यह बात कैबिनेट सचिव राजीव गौबा के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कही। वहीं, कुछ राज्यों ने ग्रीन, ओरेंज और रेड जोन के लिए बनाए गए नियमों पर भी सवाल उठाए।

anoop singh Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned