प्रदेश में जयपुर समेत इन 20 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, आपदा प्रबंधन विभाग समेत सेना हुई अलर्ट

www.patrika.com/rajasthan-news/

By: rohit sharma

Updated: 24 Jul 2018, 07:23 PM IST

जयपुर।

राजस्थान में इन दिनों लगातार भारी बारिश के दौर के चलते मौसम विभाग ने जयपुर समेत प्रदेश के 20 जिलों में चेतावनी जारी की हुई है। राजधानी जयपुर में सुबह से ही मूसलाधार बारिश का दौर चल रहा है। सुबह से ही चल रही बारिश से शहर के लोगो को काफी दिक़्क़तों का सामना करना पड़ा। सुबह लगभग चार बजे से ही तेज मूसलाधार बारिश हुई। आपको बता दें कि जयपुर में मेघ जमकर बरसे और सिटी के अधिकांश इलाकों में अभी भी तेज बारिश का दौर रुक-रुककर चालू है।

इधर, जयपुर, दौसा, अलवर, कोटा, बारां, झालावाड़, धौलपुर, करौली, भरतपुर, बांसवाड़ा, उदयपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, टोंक, सिरोही, जालौर, जोधपुर, बाड़मेर व झुंझुनूं मौसम विभाग ने प्रदेश के इन जिलों में 25 जुलाई को भारी बारिश का अलर्ट दिया हुआ है। अलर्ट के चलते इन जिलों में एसडीआरएफ की टीमें भी तैनात की गई है। इन टीमों में 20-20 जवानों के अलावा 2 बोट, 20 लाइफ जैकेट, 20 लाइफ बाय व अन्य बचाव के सामान हैं। बचाव कार्य की जरूरत पडऩे पर थल सेना के साथ वायुसेना भी अलर्ट रहने के लिए संदेश दिया है। वहीं आपदा प्रबंधन विभाग ने सेना को भी अलर्ट कर दिया है।

प्रदेश के सवाई माधोपुर जिले के चौथ का बरवाड़ा कस्बे सहित आसपास के गांव में पिछले कुछ दिनों से कभी तेज तो कभी मध्यम बारिश का दौर जारी है ऐसे में मंगलवार को भी कस्बे में सुबह हल्की बारिश हुई। वही दोपहर बाद झमाझम बारिश हुई इस दौरान सब्जी मंडी मार्ग रेलवे स्टेशन से पानी बह निकला ऐसे में लोगों को बहते पानी के बीच निकलना पड़ा जिससे लोगों को परेशानी हुई वहीं दूसरी और बारिश से नदी नालों सहित अन्य जल स्रोतों में पानी की आवक बढ़ी है। दुसरी ओर बारिश के कारण कई गांव के मार्गों से पानी की निकासी नही हो पा रही है जिससे ग्रामीण परेशान हो रहे हैं।

दक्षिण-पश्चिम मानसून राजस्थान के कई ज़िलों में सक्रीय बना हुआ है। अगले 24 घंटे में कुछ हिस्सों में भारी तो कहीं-कहीं तेज बारिश होने का अनुमान है। पूर्वी राजस्थान के अलावा मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में बहुत तेज वहीं अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, गुजरात, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और तटीय दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में तेज बारिश हो सकती है।

Show More
rohit sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned