scriptIndia New Zealand T-20 Cricket Rohit Sharma Tim Southee | IND VS NZ : जयपुर में आज दिखेगी चौकों-छक्कों की 'आतिशबाज़ी', जानें मैच से पहले क्या आ गई बड़ी खबर? | Patrika News

IND VS NZ : जयपुर में आज दिखेगी चौकों-छक्कों की 'आतिशबाज़ी', जानें मैच से पहले क्या आ गई बड़ी खबर?

भारत-न्यूज़ीलैंड टी-ट्वेन्ट सीरीज़ का पहला मुकाबला आज, जयपुर के एसएमएस स्टेडियम पर शाम 7:30 बजे से मैच, रोहित शर्मा की कप्तानी में उतरेगी टीम इंडिया की 'युवा ब्रिगेड', मैच से ठीक पहले कप्तान केन विलियम्सन हटे- अब टिम साउदी को कमान, ड्यू फैक्टर निभाएगा ख़ास भूमिका, टॉस जीतना रहेगा महत्वपूर्ण

 

जयपुर

Published: November 17, 2021 09:51:11 am

जयपुर।

भारत और न्यूजीलैंड की टीमें आज जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम पर टी-20 डे-नाइट मुकाबले में आमने-सामने होंगी। मैच शाम साढ़े 7 बजे से शुरू होगा। आज खेला जाने वाला मैच कई मायनों में ख़ास बना हुआ है। दरअसल, सवाई मानसिंह स्टेडियम पर आज पहली बार अंतर्राष्ट्रीय स्तर का टी-ट्वेंटी मैच खेला जाएगा। इसके अलावा पूर्व भारतीय क्रिकेटर राहुल द्रविड़ का बतौर टीम इंडिया कोच ये पहला मैच रहेगा। वहीं स्टार बल्लेबाज़ रोहित शर्मा इस मैच के साथ बतौर टीम इंडिया पूर्णकालिक कप्तान 'डेब्यू' भी करेंगे।

India New Zealand T-20 Cricket Rohit Sharma Tim Southee

मैच से पहले न्यूज़ीलैंड को 'झटका'
भारत के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज़ के पहले मुकाबले से पहले ही न्यूज़ीलैंड खेमे से झटका देने वाली खबर आई है। दरअसल, मेहमान टीम के कप्तान केन विलियमसन अब पूरे टी-ट्वेंटी सीरीज में खेलने नहीं उतरेंगे। ऐसे में अब उनकी जगह टिम साउदी को टीम की कमान सौंपी गई है। न्यूज़ीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने भी पुष्टि की है कि विलियमसन को टेस्ट सीरीज़ की तैयारी के लिहाज से टी20 सीरीज से आराम दिया गया है।

आंकड़ों में न्यूज़ीलैंड का पलड़ा भारी
अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मुकाबले में अब तक दोनों टीमें कुल 17 बार आमने-सामने हुई हैं, इसमें 9 बार न्यूजीलैंड जीता है जबकि 6 बार भारत की झोली में जीत गिरी है, जबकि 2 मुकाबला टाई रहा है।

1_2.jpg3.jpegदोनों टीमों ने बहाया पसीना
जयपुर पहुँचने के बाद से दोनों टीम के खिलाड़ियों ने जमकर नेट अभ्यास किया है। मैच पूर्व तैयारियों के लिहाज़ से मंगलवार देर शाम को दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने जमकर पसीना बहाया।
हाई स्कोरिंग मैच की उम्मीद
सवाई मानसिंह क्रिकेट स्टेडियम पर अब तक हुए अंतर्राष्ट्रीय स्तर के मैच आमतौर पर हाई स्कोरिंग रहे हैं। आईपीएल के दौरान भी हुए मैचों में भी बड़े स्कोरिंग मुकाबले देखने को मिले हैं। ऐसे में इस बार भी उम्मीद जताई जा रही है कि हर बार की तरह इस बार भी जयपुर का पिच बल्लेबाजों के लिए मददगार साबित होगा। दर्शकों को इस फ़टाफ़ट क्रिकेट फॉर्मेट के पूरे मैच के दरम्यान चौकों-छक्कों की बरसात देखने को मिल सकती है।
4.jpeg6.jpeg

ड्यू फैक्टर रहेगा ख़ास
एसएमएस स्टेडियम के मैदान के मैच पर ड्यू फैक्टर हमेशा से ही महत्वपूर्ण रहता है। दरअसल, जयपुर में इन दिनों सर्दियों का मौसम है और आमतौर पर शाम होते-होते तापमान 18 से 20 डिग्री तक चला जाता है। ऐसे में इस टी-20 मुकाबले में ओस का पड़ना तय है जो मैच का रुख तय कर सकता है। ऐसे में दोनों ही टीमों का टॉस जीतना काफी महत्वपूर्ण रहेगा।


टॉस जीतकर गेंदबाज़ी करना फायदेमंद
राजस्थान रणजी टीम के पूर्व कप्तान रोहित झालानी मानते हैं कि टॉस जीतकर गेंदबाज़ी करना यहां ज़्यादा फायदेमंद रह सकता है। क्यूंकि दूसरी पारी में गेंदबाजी करने वाली टीम को ओस की वजह से काफी परेशानी आ सकती है।

5.jpeg7.jpegपिछला मैच हाई स्कोरिंग
करीब 8 साल पहले जयपुर के इस मैदान पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे मुकाबला खेला गया था। यह मैच भी हाई स्कोरिंग रहा था। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 359 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था। जबकि भारत ने महज 1 विकेट गंवाकर इस लक्ष्य को 43.3 ओवर में हासिल कर लिया था।
इसी मैच में रोहित शर्मा ने शानदार 141 रन की नाबाद पारी खेली थी, जबकि विराट कोहली ने शानदार 52 गेंदों पर 100 रनों की पारी खेली थी। इसके अलावा शिखर धवन ने भी 95 रन इस मैच में बनाए थे।
8.jpeg9.jpeg10.jpegफैक्ट फ़ाइल -
- जयपुर में खेला जा रहा पहला टी-20 इंटरनेशनल मुकाबला
- एसएमएस स्टेडियम में अब तक हो चुके 12 वनडे और 1 टेस्ट मैच
- टी-20 में अब तक दोनों टीम 17 बार हुईं आमने सामने, 9 बार न्यूजीलैंड तो 6 बार जीता भारत, 2 मैच रहे टाई
- पिछले 5 टी-ट्वेंटी भिड़ंत में टीम इंडिया ने जीते 4 मैच, 2 मुकाबले सुपर ओवर में जीते

- भारतीय मैदानों पर अब तक 6 टी-20 मुकाबले, 3 मैच कीवी टीम तो 2 भारत ने जीते, 1 मैच रहा टाई

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

बेटी का जुल्म-बुजुर्ग ने जेब से निकालकर बताई दाढ़ी और नाखून, छलक उठे गम के आंसूयहां PWD का बड़ा कारनामा, पेयजल पाइप लाइन के ऊपर ही बना रहे ड्रेनेज सिस्टम, गुस्साए विधायक ने की सीएम से शिकायतमोदी की लीडरशिप से वैक्सीन का रिकार्ड बनाया भारत ने: पूनियाUttar Pradesh Assembly Elections 2022: जानें बीजेपी में भगदड़ का पूर्वांचल की सियासत पर क्या होगा असरसीएम और यूडीएच मंत्री के जिलों में पार्षदों का मनोनयन, जयपुर को अब भी इंतजारमंगल ग्रह 42 दिन तक धनु राशि में करेगा गोचर, 7 राशि वालों का चमकाएगा करियरUP Elections : अखिलेश का मुकाबला करने के लिए बीजेपी ने 'हिंदू पहले' की नीति अपनाईभाजपा की सूची जारी होने के बाद प्रत्याशी के विरोध में पूर्वांचलियों का हंगामा, झड़प के बाद आधा दर्जन हिरासत में
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.