script

India Pak Tensions : रहें सावधान! सोशल मीडिया पर ना करें कुछ ऐसा वायरल कि जाबांजों का मनोबल हो कमजोर, फेक न्यूज़ से छिड़ती है ‘फेक वॉर’

locationजयपुरPublished: Feb 27, 2019 08:21:48 pm

Submitted by:

rohit sharma

India Pak Tensions : रहें सावधान! सोशल मीडिया पर ना करें कुछ ऐसा वायरल कि जाबांजों का मनोबल हो कमजोर, फेक न्यूज़ से छिड़ती है ‘फेक वॉर’

जयपुर।

भारत-पाकिस्तान के बीच चल रहे तनाव के बाद समूचे देशभर के बॉर्डर पर अलर्ट जारी है। देश में पुलवामा हमले के बाद से ही दोनों देशों के बीच में एक बार फिर तनातनी का माहौल बन गया है जिसने हाल ही में उग्र रूप ले लिया है। इसी के साथ ही सोशल वॉर भी छिड़ गया है जिसमें नकारात्मकता के जरिए देश का माहौल खराब करने की कोशिश की जा रही है।
देश के नाजुक मोड़ पर कुछ असमाजिक तत्व फेक वीडियो, फोटो वायरल करने से बाज नहीं आ रहे हैं। सोशल मीडिया का दुरूपयोग कर वह देश का माहौल ख़राब करने का प्रयास कर रहे हैं। ऐसे में देश की आवाम की जिम्मेदारी बनती है कि वे देश की सेना के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी रहे।
पत्रिका आप सभी से अपील करता है कि सेना से जुडी किसी भी नकारात्मक ख़बर को ना तो साझा करें और ना ही उसे आगे फॉरवर्ड करें। यह देश की सुरक्षा व सेना को कमजोर करने के बराबर है। किसी भी वीडियो और फोटो को सोशल मीडिया में वायरल करने से पहले एक बारगी उसकी पूर्ण रूप से जांच कर लें और तथ्य नकारात्मक पाए जाने पर उसे तुरंत रोक दें। सोशल मीडिया पर फेक वीडियो/फोटो को वायरल करने से रोकने पर भी आप देश की सेवा में उसका साथ देंगे।
हाल ही में भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक से तिलमिलाया पाकिस्तान खबरें फैला रहा है कि उसकी सेना ने दो भारतीय विमान मार गिराए हैं। पाकिस्तानी सेना के मेजर जनरल आसिफ गफूर यह दावा कर रहा है कि पाकस्तिानी विमानों ने भारत के दो लड़ाकू विमानों को कार्रवाई में मार गिराया है। इनमें से एक विमान कश्मीर के बडग़ाम में गिराया है और दूसरा पाक अधिकृत कश्मीर में गिरा हैं। लेकिन हम आपको इस कार्रवाई के बाद दिखाई जा रही तस्वीरों की सच्चाई बताते हैं।
दरअसल, पाक द्वारा जारी एक तस्वीर जोधपुर में साल 2016 की 13 जून को हुए मिग-27 क्रैश की है। उस दिन तेज धमाके साथ वायुसेना का मिग-27 कुड़ी भगतासनी क्षेत्र स्थित एक घर की दीवार में जा घुसा था। इससे अफरा-तफरी मच गई थी। पाक इस तस्वीर को जारी कर खुद की कार्रवाई घोषित करने में तुला है। वहीं एक अन्य तस्वीर बीते दिनों बंगलूरू में एयरशो की रिहर्सल के दौरान हुए हादसे की है। जिसे पाक अपनी कार्रवाई से जोडकऱ प्रसारित कर रहा है।
पाकिस्‍तानी सेना ने बुधवार को दावा किया कि उसने दो भारतीय लड़ाकू विमानों को मार गिराया और एक पायलट को गिरफ्तार किया है। ऐसे ही पाक की तरफ से पायलट के वीडियो लगातार सोशल मीडिया पर वायरल किए जा रहे हैं। जो पाकिस्तान और वहां के लोगों की क्रूरता को साफ दिखा रहा है। ऐसे में पत्रिका देश की समस्त आवाम से अपील करता है कि वे ऐसा किसी भी तरह का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल ना करें जिससे देश के शूरवीरों का मनोबल कम हो।

ट्रेंडिंग वीडियो