scriptभ्रामक चित्रों-वीडियो से भ्रम फैलाने में माहिर है पाकिस्तान, हमें रहना होगा सचेत : कर्नल सिंह | India pak tension dont viral fake news on social media | Patrika News

भ्रामक चित्रों-वीडियो से भ्रम फैलाने में माहिर है पाकिस्तान, हमें रहना होगा सचेत : कर्नल सिंह

locationजयपुरPublished: Feb 27, 2019 09:33:22 pm

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

amardeep singh

भ्रामक चित्रों-वीडियो से भ्रम फैलाने में माहिर है पाकिस्तान, हमें रहना होगा सचेत : कर्नल सिंह

देवेन्द्र शर्मा / जयपुर। कश्मीर में तीन दशक से चल रहे छद्म युद्ध में पुलवामा हमला बड़ा आघात था। भारत की त्वरित कार्रवाई में पाकिस्तान से आर्थिक सम्बन्ध तोडऩे, नदियों के पानी के बंटवारे से जुड़े समझौते पर पुनर्विचार संबंधी निर्णय हुए। लेकिन एक सख्त सैन्य संदेश की आवश्यकता थी। सर्जिकल स्ट्राइक-2 बहुत बड़ा निर्णय था। इससे आतंकवादियों, पाकिस्तान, पाकिस्तानी सेना और दुनिया ने भारत के आतंक के विरुद्ध दृढ़ निश्चय का सशक्त संकेत देख लिया है।
पाकिस्तान अब पूरी तरह बैकफुट पर है। वह भारत के हवाई हमलों में नुकसान से इन्कार कर रहा है। पाक सेना ने 27 फरवरी की सुबह पुंछ और राजौरी में वायुसीमा का उल्लंघन किया तो भारत ने उनका एफ-16 विमान गिरा दिया। भारत का एक पायलट लापता है। संकेत हैं कि वह पाकिस्तान में है। पाक सेना और सरकार के पास अपनी साख बचाने के लिए विकल्पों का अभाव है। पाक की अब तक की प्रतिक्रिया सिर्फ अपने लोगों का विश्वास पाने की कोशिश भर है।
पाक सस्ते विकल्प के तौर पर नियंत्रण रेखा पर तनाव बढ़ाता है। इसके तहत पिछले 36 घंटों में लगभग 50 चौकियों पर पाकिस्तान से गोलबारी हुई, मोर्टार दागे गए। इसका उपयुक्त जवाब भी दिया जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सेनाओं की तैनाती की जा रही है, जो सांकेतिक है। युद्ध जैसी स्थिति है लेकिन युद्ध की संभावना नगण्य है। पाकिस्तानी सूचना तंत्र भ्रामक चित्रों व वीडियो के माध्यम से सूचनाओं को गलत तरीके से पेश करने में माहिर है। हमें सचेत रहने की आवश्यकता है। संशय और डर का माहौल खड़ा करने की कोशिश चल रही है। कश्मीर में चल रही कार्रवाई को राजनीतिक और धार्मिक रंग दे कर आम जनता को भड़काने की कोशिश भी सूचना युद्ध का हिस्सा है।

अगले कुछ महीने परीक्षा की घड़ी हैं। ऐसे में पाकिस्तान के सभी विकल्पों का मुंहतोड़ जवाब देने से ही स्थति में सुधार होगा। पाकिस्तान इस समय इस युद्ध में अलग-थलग है। चीन की चुप्पी और आतंकी ढांचा ध्वस्त करने की अमरीकी राष्ट्रपति की सख्त ताकीद पाकिस्तान के लिए अच्छे संकेत नहीं हैं। हवाई हमलों का सांकेतिक जवाब देकर और मीडिया में युद्ध की स्थिति से दूर रहने की अपनी इच्छा जाहिर कर के पाकिस्तान ने अपना रुख स्पष्ट करने की कोशिश की है। भारत को हर दृष्टि से सतर्क रहना होगा। विदेश मंत्रालय, सेनाओं और सुरक्षा एजेंसियों के जरिए पाकिस्तान पर लगातार दबाव बनाए रखना होगा। तब ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आतंक के विरुद्ध इस युद्ध में सफलता मिलेगी। इस समय आवश्यकता है कि राजनीतिक और सैन्य इच्छाशक्ति बनाए रखी जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो