भारत सबसे बड़ा मित्र: करजई

करजई ने कहा कि अफगानिस्तान का भारत सबसे बड़ा मित्र है। अफगानिस्तान में भारत का जबरदस्त योगदान रहा है। अफगानिस्तान पर पाकिस्तान का प्रभाव किसी भी अन्य देश की तुलना में बहुत अधिक रहा है।

नई दिल्ली . अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने गुरुवार को कहा कि पाकिस्तान को लेकर हमारी दो भावनाएं हैं। एक सोवियत आक्रमण के बाद जब हमारे देश के लोग पाकिस्तान में शरणार्थी बन गए तो वहां के लोगों ने हमारा खुले हाथों से स्वागत किया। वहीं दूसरी ओर उससे कई गंभीर शिकायतें भी हैं।
करजई ने कहा कि पाकिस्तानी सरकार और उनके सैन्य संस्थानों ने अफगानिस्तान में हस्तक्षेप किया और अतिवाद को बढ़ावा दिया। उन्होंने यह बात नई दिल्ली में वैश्विक कूटनीति पर आयोजित रायसीना डायलॉग-2020 के एक सत्र में कही। करजई ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्तों की दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति ने अफगानिस्तान को बुरी तरह प्रभावित किया है। करजई ने कहा कि अफगानिस्तान का भारत सबसे बड़ा मित्र है। अफगानिस्तान में भारत का जबरदस्त योगदान रहा है। अफगानिस्तान पर पाकिस्तान का प्रभाव किसी भी अन्य देश की तुलना में बहुत अधिक रहा है। काबुल को इस्लामाबाद को बताना चाहिए कि नई दिल्ली के साथ घनिष्ठ संबंध उनके बीच संबंधों पर असर नहीं डालेंगे।

dhirya Desk
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned