script

प्रदेश में 100 एमबीपीएस डेटा स्पीड की तैयारी, लेकिन अभी भी काफी पीछे हैं हम

locationजयपुरPublished: Aug 21, 2018 06:15:35 pm

Submitted by:

Ajay Sharma

प्रदेश के दूर—दराज के गांवों में 100 एमबीपीएस की डेटा स्पीड देने की तैयारी कर रहे बीएसएनएल के समक्ष ऐसी स्पीड उपलब्ध करा पानी बडी चुनौती है। पिफक्स्ड ब्रॉडबैंड तकनीक पर डेटा उपलब्ध कराने की स्पीड भारत में कई देशों के मुकाबले बेहतर मानी गई है। इस मामले में देश ने अपनी ही पिछली रैंक में सुधार कर टॉप 70 देशों में अपना स्थान बनाया है।

internet speed

internet speed

जयपुर. प्रदेश के दूर—दराज के गांवों में 100 एमबीपीएस की डेटा स्पीड देने की तैयारी कर रहे बीएसएनएल के समक्ष ऐसी स्पीड उपलब्ध करा पानी बडी चुनौती है। हालांकि यह स्पीड वह ओएफसी के जरिए सरकारी विभागों को पिफक्स्ड ब्रॉडबैंड पर उपलब्ध कराने की तैयारी कर रहा है। प्रारम्भिक तौर पर हाईस्पीड इंटरनेट प्रोजेक्ट के तहत खास तौर पर महिलाओं-बच्चों को टेलीमेडिसिन व ई-एजुकेशन से जोडऩे पर काम होगा। माना जा रहा है कि हर ग्राम पंचायत तक 100 एमबीपीएस की ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी पहुंचने से ग्रामीण इलाके भी पूरी तरह हाईटेक सुविधाओं का उपयोग कर पाएंगे। यह काम भारतनेट प्रोजेक्ट के अन्तर्गत किया जा रहा है। बीएसएनएल के मुख्य महाप्रबंधक ओपी गुप्ता कहते हैं कि स्मार्ट एजुकेशन पर काम शुरू कर रहे हैं। इसके लिए ऑप्टिकल फाइबर केबल का जाल बिछा रहे हैं। इसके जरिए 100 एमबीपीएस तक की स्पीड मिलेगी। दूसरी तरपफ देश की बात करें तो यहां मोबाइल फोन पर 4जी तकनीक के बाद भी नेट डेटा स्पीड अधिकतम 22 एमबीपीएस के आसपास आंकी गई है। हालांकि जयपुर शहर की बात करें तो यहां अधिकतर जगह यह स्पीड नहीं मिल रही है।
डेटा स्पीड के मामले में काफी िफसडडी
विश्व में सर्वाधिक नेट डेटा का यूज करने का खिताब जीतने वाले भारत की स्थिति मोबाइल फोन पर डेटा स्पीड के मामले में काफी पिसडडी है। डेटा स्पीड की सूची में भारत 109वें स्थान पर आता है, जबकि यहां सालाना करीब 150 करोड जीबी डेटा यूज किए जा रहे हैं। यह आंकडा अमरीका और चीन के डेटा उपभोग से कहीं अधिक है। नार्वे को स्पीड के मामले में सिरमौर रखा गया है। वहीं पिफक्स्ड ब्रॉडबैंड तकनीक पर डेटा उपलब्ध कराने की स्पीड भारत में कई देशों के मुकाबले बेहतर मानी गई है। इस मामले में देश ने अपनी ही पिछली रैंक में सुधार कर टॉप 70 देशों में अपना स्थान बनाया है। अब यहां इस मामले में स्थिति बेहतर कही जा सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो