जंग में पाकिस्तान की तकदीर तय करेगा जयपुर

पाकिस्तान और चीन से मुकाबला करने के लिए अब थल सेना की चार और वायुसेना की तीन कमान को आपस में समन्वय करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

By: Anand

Updated: 28 Oct 2020, 11:00 AM IST

आनंद मणि त्रिपाठी
जयपुर। पाकिस्तान और चीन से मुकाबला करने के लिए अब थल सेना की चार और वायुसेना की तीन कमान को आपस में समन्वय करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सरकार इन दोनों दुश्मनों के लिए दो समन्वित कमान ही स्थापित करने जा रही है। यह दोनों कमान दोनों सीमाओं की सुरक्षा के लिए जिम्मेंदार होंगी। इसके अलावा वायुुरक्षा कमान, नौ सेना कमान और प्रायद्वीपीय कमान स्थापित की जाएगी। प्रायद्वीपीय कमान का मुख्यालय तिरूवंतपुरम में और नौ सेना कमान का मुख्यालय अमरावती या पोर्ट ब्लेयर में करने की तैयारी है।

केंद्र सरकार 2022 तक तीनों सेनाओं 17 सैन्य कमानों को पांच में परिवर्तित करने की तैयारी में है। इसके अलावा एक अंतरिक्ष कमान भी स्थापित करने की तैयारी है। सभी का नेतृत्व लेफ्टिनेंट जनरल स्तर के अधिकारी करेंगे। तीनों सेनाओं के प्रमुख अमरीकी सेना की तरह संसाधन जुटाने का कार्य करेंगे। रक्षा प्रमुख यानी सीडीएस के पास अब स्पेशल फोर्स, साइबर कमान और सैन्य इंटेलीजेंस एजेंसी रहेगी।

पश्चिमी कमान
पाकिस्तान से लगी सीमा का मोर्चा और युद्धक परिस्थितिकी संभलाने का काम पश्चिमी कमान को दिया जाएगा। सियाचीन ग्लेशियर के इंदिरा कॉल से लेकर गुजरात तक की नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा तक का काम संभालेगी। पश्चिमी कमान का मुख्यालय जयपुर में बनाने की तैयारी है। अभी इस सीमा पर सुरक्षा का कार्य थल सेना की उत्तरी कमान, दक्षिणी कमान, दक्षिण पश्चिमी कमान और पश्चिमी कमान संभाल रही हैं। वहीं वायुसेना की पश्चिमी कमान और दक्षिण पश्चिमी कमान संभाल रही हैं।

उत्तरी कमान
इस कमान के जिम्में चीन से लगी भारत की 3,488 किलोमीटर की वास्तविक नियंत्रण रेखा होगी। यह लददाख के कराकोरम पास से शुरू होकर और अरुणाचल प्रदेश में स्थित किबीतू के आउटपोस्ट तक जाएगी। इसका मुख्यालय लखनऊ में तय किया रहा है। अभी यहां थल सेना की उत्तरी कमान, पश्चिमी कमान, मध्य कमान और पूर्वी कमान जिम्मा संभाल रही है वहीं वायुसेना की पूर्वी कमान, पश्चिमी कमान और मध्य कमान सुरक्षा करती है।

Anand Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned