scriptभारत को लाभ के लिए सही दिशा में उठाने होंगे कदम | India will have to take steps in the right direction for profit | Patrika News

भारत को लाभ के लिए सही दिशा में उठाने होंगे कदम

locationजयपुरPublished: May 25, 2020 10:53:06 pm

Submitted by:

Jagmohan Sharma

कोरोना संकट के बीच अमरीका और चीन में तनातनी

jaipur

भारत को लाभ के लिए सही दिशा में उठाने होंगे कदम

मुंबई. कोरोना संकट के बीच अमरीका और चीन में तनातनी है। महामारी की मार से आहत अमरीका दुनिया भर में कोरोना वायरस फैलाने का दोष चीन पर मढ़ रहा है। दोनों देशों के बीच कटुता के चलते विश्व पटल पर नया ध्रुवीकरण बनता दिख रहा है। विकसित देशों की कंपनियां चीन से बोरिया-बिस्तर बांधने की न सिर्फ तैयारी कर रहीं बल्कि अपने लिए माकूल जगह की तलाश भी कर रही हैं। अमरीका और चीन की अकड़ अपनी-अपनी जगह कायम है। दूसरी तरफ बेरोजगारी से त्रस्त भारत सहित कई विकासशील देश इसमें अपने लिए अवसर देख रहे हैं। विदेशी पूंजी आकर्षित करने की योजना भी बनाई जाने लगी है। जानकारों का कहना है कि चीन जैसी उत्पादन सुविधाएं रातोंरात नहीं जुटाई जा सकती है। सस्ता, सुंदर और टिकाऊ उत्पाद बनाने का जो कौशल चीन के पास है, उसकी तोड़ की खोज बड़ी चुनौती है। भारत में चीन की कंपनियों ने 800 करोड़ डॉलर का निवेश किया है।
सही दिशा में पहल
भारत मर्चेंट्स चेंबर के ट्रस्टी राजीव सिंघल के अनुसार भारत के लिए अच्छे अवसर हैं। मौके का लाभ उठाने के लिए सरकार को सही दिशा में पहल करनी चाहिए। देश भर में विशेष आर्थिक क्षेत्र बनाने चाहिए। बिजली-सड़क-पानी जैसी सुविधाएं जुटानी चाहिए।
कपड़े की डंपिंग रोकें
कवीरा फैशंस के विनोद गुप्ता ने कहा कि चीन के सस्ते कपड़े की वजह से घरेलू कपड़ा उद्योग मंदी की गिरत में है। घरेलू बाजार चीन के सस्ते कपड़े से अटा पड़ा है। इसकी कीमत कपड़ा क्षेत्र के निवेशको-व्यापारियों को चुकानी पड़ रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो