scriptजयपुर: विंग कमांडर Abhinandan Varthaman पर आपत्तिजनक टिप्पणी के बाद गर्माया माहौल, और फिर… | Indian Air Force Pilot Abhinandan Varthaman on Social Media | Patrika News

जयपुर: विंग कमांडर Abhinandan Varthaman पर आपत्तिजनक टिप्पणी के बाद गर्माया माहौल, और फिर…

locationजयपुरPublished: Mar 01, 2019 08:35:20 am

Submitted by:

Nakul Devarshi

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

Indian Air Force Pilot Abhinandan Varthaman on Social Media
जयपुर।

भारत और पाकिस्तान (India Pakistan) के बीच तल्ख रिश्तों के बावजूद कुछ लोग देश के जांबाज सैनिकों के खिलाफ भी अभद्र टिप्पणी करने से बाज नहीं आ रहे। एेसे ही एक मामले में गुरुवार को झोटवाड़ा थाना इलाके में रहने वाले एक युवक को गिरफ्त में लिया। दरअसल, आरोपी शख्स ने विंग कमांडर अभिनंदन (Wing Commander Abhinandan Varthaman) को लेकर सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक कमेंट पोस्ट किया, जिससे लोग उद्वेलित हो गए। सूचना मिलते ही पुलिस ने आरोपी युवक को गिरफ्तार कर लिया। लोगों ने आरोपी युवक के खिलाफ भड़काने, देशद्रोह समेत कई धाराओं में शिकायत दी है।
पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी तौसिफ अजहर (30) निवासी झोटवाड़ा है। तौसिफ ने कमांडर के पाकिस्तान से जिंदा नहीं आने पर जश्न मनाने की बात सोशल मीडिया पर लिखी थी। उसके कमेंट को लेकर कई लोगों ने लिखित में शिकायत दी है, जिसके बाद उसे गिरफ्तार किया गया है। तौसिफ डिजीटल मीडिया में काम करता है।
… इधर सरकार बोली- ‘देश को कमजोर करने के लिए न हो सोशल मीडिया का इस्तेमाल’
सरकार ने सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्माें से गंभीर मुद्दों से जुड़े ऐसे फोटो और वीडियो के प्रसार पर रोक लगाने की अपील की है जिनका इस्तेमाल देश के अंदर की ताकत को कमजोर करने के लिए किया जा सकता है। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने गुरुवार रात मंत्रिमंडल की बैठक के निर्णयों की जानकारी देने के दौरान संवाददाता सम्मेलन में यह अपील करते हुए कहा कि भारतीय पायलट के साथ पाकिस्तान में किए गए अमानवीय व्यवहार के वीडियो का प्रसार रोकने के लिए यू-ट्यूब से कहा गया था। यू-ट्यूब ने इसके बाद 11 वीडियो उसके प्लेटफॉर्म से हटा दिए हैं।
उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफार्माें से इस तरह की स्थिति में गंभीर मुद्दो से जुड़े फोटो या वीडियो का प्रसार नहीं होनी चाहिए। सरकार सोशल मीडिया को नियंत्रित नहीं करना चाहती, वह सोशल मीडिया की आजादी का सम्मान करती है, लेकिन उन्हें इस बात का ध्यान रखना होगा कि उनका प्लेटफॉर्म देश के अंदर की ताकत को कमजोर करने में इस्तेमाल न हो।
भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान के साथ पाकिस्तान में किए गए अमानीवय व्यवहार के वीडियो के सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें फेसबुक, व्हाट्स ऐप और यू-ट्यूब आदि शामिल है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो