scriptINDIAN ARMY SOLDIER HONEYTRAP BY PAKISTANI FEMALE SPY | Honey Trap: पाकिस्तानी सेना का लव जेहाद, भारतीय जवानों के लिए बना फांस | Patrika News

Honey Trap: पाकिस्तानी सेना का लव जेहाद, भारतीय जवानों के लिए बना फांस

पाकिस्तान की इंटेलिजेंस एजेंसी आइएसआइ भारतीय सेना और सामरिक क्षेत्र की सूचनाएं जुटाने के लिए अलग-अलग ट्रैप के जरिए लोगों को फंसाने में जुटी है। भारतीय इंटेलिजेंस सूत्रों के मुताबिक पुरुषों को फंसाने के लिए खूबसूरत युवतियों को आगे किया जाता है। वहीं महिलाओं को फंसाने के लिए पाकिस्तानी पुरुष वॉट्सऐप कॉल व वीडियो कॉल के जरिए भारतीयों से संपर्क कर रहे हैं।

जयपुर

Published: May 24, 2022 04:39:28 pm

पाकिस्तान की इंटेलिजेंस एजेंसी आइएसआइ भारतीय सेना और सामरिक क्षेत्र की सूचनाएं जुटाने के लिए अलग-अलग ट्रैप के जरिए लोगों को फंसाने में जुटी है। भारतीय इंटेलिजेंस सूत्रों के मुताबिक पुरुषों को फंसाने के लिए खूबसूरत युवतियों को आगे किया जाता है। वहीं महिलाओं को फंसाने के लिए पाकिस्तानी पुरुष वॉट्सऐप कॉल व वीडियो कॉल के जरिए भारतीयों से संपर्क कर रहे हैं।
honeytrap_from_whatsapp.jpg


1 हनी ट्रैप


आईएसआई का सबसे कारगर तरीका यह बना हुआ है। इसमें पाकिस्तानी युवतियां लव जेहाद कर रही हैं और भारतीय सैन्य जवानों से बात कर सूचनाएं निकलवा रही हैं। यह किसी भी तरह का कृत्य फोन पर यह लाइव चैट पर सामने वाले को जाल में फंसाने के लिए कर सकती हैं। परिवार से दूर रह रहे जवान इस ट्रैप में तेजी से फंसते हैं।

2 वीजा ट्रैप

राजस्थान, पंजाब और जम्मू—कश्मीर में जासूसी के लिए यह तरीका अपनाया जा रहा है। कश्मीर में यह तरीका सबसे कारगर भी रहा। मेडिकल से लेकर इंजीनियरिंग के एडमिशन तक के लिए यह तरीका अपनाया गया। इसमें जब कोई वीजा लेकर अपने रिश्तदारों से मिलने जाता तो उनका पीछा करके उन्हें तोड़ते हैं। कभी पैसे के लालच में तो कभी रिश्तेदारों से मिलने के लिए रोक टोक हटाने में।

3 डिजीटल ट्रैप

इसके अंतर्गत पाकिस्तानी हैकर सरकारी ईमेल को हैक करते हैं। इसमें से तमाम सूचनाएं निकाल लेते हैं। एक अधिकारी ने बताया चूंकि अधिकारिक ईमेल का पॉसवर्ड हमेशा ही बेहद सरल रखा जाता है। ऐसे में हैकर टारगेट करते हैं।

4 धार्मिक ट्रैप

धार्मिक सम्मेलनों पर आईएसआई की खास नजर रहती है। इसमें आने वालों में से वह कमजोर कड़ी की पहचान करते हैं और फिर उसे लालच देकर जासूसी कराते हैं। इसके अंतर्गत सिंधी समाज के सम्मेलन, जमात के सम्मेलन और यहां तक की गुरुद्वारों के माध्यम से भी ट्रैप करने की कोशिश करते हैं।

5 हिंदू माइनरिटी ट्रैप

आईएसआई हिंदू अल्पसंख्यकों को परेशान करती है। फिर उसमें से जो तेज तर्रार होता है उसे साम, दाम, दंड का भय दिखाकर भेद लाने के लिए तैयार करती है। जैसेलमेर में अगस्त 2016 में उस समय बार्डर इंटलीजेंस के एएसपी रहे राजीव दत्ता ने ऐसे ही नंदू महाराज को पकड़ा था। वह पूरे देश में घूम घूमकर जासूसी कर रहा था।



कॉल के लिए ये तरीका करते हैं इस्तेमाल

स्पूफ कॉल

इसमें जहां से कॉल की जाती है उस स्थान को छुपा लिया जाता है। इसे उस जगह का दिखाया जाता है। जहां कॉल रिसीव होती है। आमतौर पर ऐसे केस में दुश्मन देश की जानकारी हासिल करने के लिए ऐसे नंबर्स से कॉल किया जाता है जिनकी लोकेशन विदेश में होती है।

वॉटसअप कॉल

इसके बाद जब खफिया एजेंट के जाल में व्यक्ति फंस जाता है तो वह उससे उसी के नंबर का वॉटसअप प्रयोग करने लगती हैं। उसके लिए वह कोड मांगकर अपने मोबाइल पर खोल लेती हैं। वाटसअप ने अब एक नंबर को कई सिस्टम पर खोलने की इजाजत दे दी है। पहले इसके लिए नया सिम लेना होता था।

वीओआईपी कॉल

यह इंटरनेट बेस कॉल है। ऐसे में तकनीकी बदलाव करके कॉल को पूरे दुनिया में कहीं से भी दिखाया जाता सकता है। बंगलौर में पकड़े गए टेलीफोन एक्सचेंज में इसी तरह का प्रयोग किया गया था। इतना ही नहीं सिम की लोकेशन को विशेष फ्रीक्वेंसी पर बदला जा सकता है। इसका प्रयोग कर इंटरनेशनल कॉल को लोकल बना दिया जाता है और इससे राजस्व की भी हानि होती है और आतंक का खतरा भी।

पाकिस्तान के लवर ब्वॉय

लवर ब्यॉय, आईएसआई ने महिलाओं को अपने जाल में फंसाकर सूचनाएं निकलवाने वाले लड़कों को यही नाम दिया है। 2010 में इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग के प्रेस सचिव का काम कर रही माधुरी गुप्ता को इसी तरह से जाल में फंसाया गया था।
newsletter

Anand Mani Tripathi

आनंद मणि त्रिपाठी (@aanandmani) राजनीति, अपराध, विदेश, रक्षा एवं सामरिक मामलों के पत्रकार हैं। पत्रकारिता के तीनों माध्यम प्रिंट, टीवी और आनलाइन में गहरा और अपनी तेज तर्रार रिपोर्टिंग के लिए जाने जाते हैं। पश्चिम बंगाल के कलकत्ता में जन्म हुआ। प्रारंभिक शिक्षा उत्तर प्रदेश के कानपुर और बस्ती में हुई। माध्यमिक शिक्षा नवोदय विद्यालय बस्ती, फैजाबाद और पूर्वोत्तर त्रिपुरा के धलाई जिले में हुई। अयोध्या के साकेत महाविद्यालय से स्नातक और 2009 में जेआईआईएमसी,दिल्ली से पत्रकारिता का डिप्लोमा किया। हरियाणा से पत्रकारिता आरंभ की। शिक्षा, विज्ञान, मौसम, रेलवे, प्रशासन, कृषि विभाग और मंत्रालय की रिपोर्टिंग की। इंवेस्टिगेटिव रिपोर्टिंग से शिक्षा और रेलवे विभाग के कई भ्रष्टाचार का खुलासा किया। रक्षा मंत्रालय के रक्षा संवाददाता पाठयक्रम-2016 पूरा किया। इसके बाद रक्षा मामलों की पत्रकारिता शुरू कर दी। चीन, पाकिस्तान और कश्मीर मामलों पर तीक्ष्ण नजर रहती है। लेफ्टिनेंट उमर फैयाज की हत्या 2017, राइफलमैन औरंगजेब की हत्या 2018, जम्मू—कश्मीर में बदले 2018 में बदले राजनीतिक समीकरण, पुलवामा हमला 2019, कश्मीर से 370 का हटना, गलवान घाटी मुठभेड़ 2020 को बेहद करीब से जम्मू और कश्मीर में रहकर ही कवर किया। कोरोना काल 2020 में भी लददाख से नेपाल तक की यात्रा चीन के बदलते समीकरण को लेकर की। इसके साथ ही लोकसभा चुनाव 2019 में जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पंजाब की रिपोर्टिंग की। 9 नवंबर 2019 को श्रीराम जन्म भूमि अयोध्या मामले में आए फैसले की अयोध्या से कवर किया। 2022 उत्तरप्रदेश् चुनाव को सहारनपुर से सोनभद्र तक मोटर साइकिल के माध्यम से कवर किया। पत्रकारिता से इतर आनंद मणि त्रिपाठी को संगीत और पर्यटन का जबरदस्त शौक है। इन्हें किसी भी कार्य में असंभव शब्द न प्रयोग करने के लिए जाना जाता है...

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Domestic cylinder price: घरेलू गैस सिलेंडर महंगा, कमर्शियल सिलेंडर के दाम घटेMumbai News Live Updates: मुंबई में लगातार दूसरे दिन भी हो रही तेज बारिश, बांद्रा इलाके में भारी जलभरावराजस्थान के 7 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग सुझावखाद्य मंत्रालय की आज खाद्य तेल कंपनियों के साथ बैठक, और सस्‍ता होगा खाने का तेलUP Corona Update: एक हफ़्ते में 29 प्रतिशत घटे कोविड के मामले, पिछले 24 घंटों में सिर्फ इतने नए मरीजMp local body elecation: इंदौर में ईवीएम गड़बड़...कई वार्डो में मतदान पर असरमेरठ के अति सुरक्षित सैन्य इलाके में किशोरी का सिर कटा शव मिला, जांच में जुटी पुलिससबसे ज्यादा टैंकों वाला शहर बीकाणा, अपनी सैन्य ताकत और पाक को युद्ध हराने की दिलाते हैं याद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.