scriptभारतीय सेना के आधुनिकीकरण को साकार करेगी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस! | Indian army will complete modernization with Artificial inteligence | Patrika News

भारतीय सेना के आधुनिकीकरण को साकार करेगी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस!

locationजयपुरPublished: Sep 24, 2019 10:14:06 am

Submitted by:

Pawan kumar

– ‘सप्त शक्ति’ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेमिनार–2019 होगा 25 को – सेना में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के प्रयोग पर होगा मंथन

indian army

indian army

जयपुर। भारतीय सेना के आधुनिकीकरण में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआइ) तकनीक मददगार बनेगी। इंडियन आर्मी की सामरिक क्षमता बढ़ाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की भूमिका क्या हो, किस तरह से आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सेना की मारक क्षमता को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकती है। ऐसे ही पहलुओं पर विचार मंथन के लिए ‘सप्त शक्ति’ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेमिनार–2019 का आयोजन कल होने जा रहा है।
सैन्य अधिकारियों का कहना है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस उभरती हुई अवधारणा से ज्यादा अब वास्तविकता में परिवर्तित हो रही है। रक्षा क्षेत्र में आधुनिक प्रौद्योगिकी के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधार की तरह महत्वपूर्ण साबित हो रही है। मानव इंटेलिजेंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के मिलन से असीम क्षमता पैदा होती है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ऑपरेशन और सैन्य तंत्र से जुड़े क्षेत्रों में बहुत ही कम समय में डेटा विश्लेषण, मॉडलिंग और सिमुलेशन के क्षेत्र में आधुनिकीकरण के साथ ही रोबोट की सहायता से सूक्ष्म और दीर्घ स्तर पर सटीक ऑपेऱशन संचालित करने में मददगार साबित होगी। रोबोट का उपयोग सेना की मारक क्षमता में ईजाफा करेगा।
जुटेंगे सैन्य अधिकारी, एआइ एक्सपर्ट
सेमीनार का आयोजन नीति निर्माताओं, तकनीकी विशेषज्ञों, बुद्धिजीवियों और भारतीय सेना के आंतरिक विशेषज्ञों को एक साथ सांझा मंच मुहैया करवाएगा। जहां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक, संज्ञानात्मक बुद्धिमत्ता, संवर्धित वास्तविकता (एआर) और आभासी वास्तविकता के विषय में विस्तार से विचार विमर्श होगा। साथ ही भारतीय सेना के आधुनिकीकरण में इसके उपयोग की सम्भावनाओं का अवसर मिलेगा। भारतीय सेना की सप्त शक्ति कमांड की ओर से जॉइंट वारफेयर स्टडीज केंद्र के सहयोग से 25 सितम्बर को हिसार के मिलिट्री स्टेशन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेमिनार-2019 का आयोजन होगा। इस कार्यक्रम का उद्देश्य आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में प्रगति पर चर्चा और अध्ययन करना है, जो दुनिया भर में विकसित होने के साथ ही उभरती हुई तकनीक है। रक्षा क्षेत्र में रोबोट समेत अन्य कृत्रिम बुद्धिमता वाले उपकरणों का उपयोग युद्धकाल जैसी स्थितियों में सैनिकों के जीवन को खतरा कम करेगा। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से दुश्मन के ठिकानों के लक्ष्यों को आसानी से भेदने में मदद मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो