scriptपरिस्थिति के अनुकूल ढलने वाले बचेंगे! | Indian Economy in covid 19 | Patrika News

परिस्थिति के अनुकूल ढलने वाले बचेंगे!

locationजयपुरPublished: Dec 19, 2020 05:51:01 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

भारतीय अर्थव्यवस्था ने इस महामारी का मुकाबला सही ढंग से किया है। वित्तीय वितरण, मोराटोरियम और क्रेडिट गारंटी जैसी योजनाओं ने आत्मविश्वास जगाया है।

Indian Economy in covid 19

भारतीय अर्थव्यवस्था ने इस महामारी का मुकाबला सही ढंग से किया है। वित्तीय वितरण, मोराटोरियम और क्रेडिट गारंटी जैसी योजनाओं ने आत्मविश्वास जगाया है।

भारतीय अर्थव्यवस्था ने इस महामारी का मुकाबला सही ढंग से किया है। वित्तीय वितरण, मोराटोरियम और क्रेडिट गारंटी जैसी योजनाओं ने आत्मविश्वास जगाया है। निवेश के संदर्भ में भी यही कहा जा सकता है कि जो निवेशक सोच समझ कर सही रास्ते तय करेंगे, वे ‘रुपये की औसत लागत’ के माध्यम से हाई रिटर्न प्राप्त कर पाएंगे।
इस दौरान बाजार ने कुछ आश्चर्यजनक उतार-चढ़ाव देखे हैं, जिससे निवेशकों में भ्रम की स्थिति बनी है। बाजार का मूल्यांकन उच्च स्तर पर पहुंच गया है, इसलिए हमें इसे कीमत और कमाई के नजरिए से देखने की जरुरत है। अर्थव्यवस्था के खुलने और आर्थिक गतिविधि सामान्य होने के साथ ही, बाजार धन सृजन के लिए भरपूर अवसर प्रदान करेगा।
वर्ष 2021 में फार्मा, उपभोक्ता, आईटी क्षेत्र में उच्च मांग रह सकती है, जिसका सकारात्मक असर भी इस सेक्टर की कंपनियों पर देखने को मिलेगा। फिलहाल निवेश के जो रुझान दिख रहे हैं, वो ‘ग्लोबल इनवेस्टिंग’ यानी वैश्विक निवेश के हैं। निवेशक वैश्विक विषयों में निवेश करने के लिए तैयार हैं, क्योंकि वे अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाते हुए और एक देश में निवेश के जोखिम से बचते हुए, दुनिया भर की शीर्ष कंपनियों में निवेश करना चाहते हैं।
जिनेश गोपानी,
हेड इक्विटी, एक्सिस एएमसी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो