scriptIndian railway hospital :रेलवे अस्पताल में भी अब होगी ऑडियोमेट्री जांच | Indian Railway Hospital can do audiometry test | Patrika News

Indian railway hospital :रेलवे अस्पताल में भी अब होगी ऑडियोमेट्री जांच

locationजयपुरPublished: Oct 18, 2021 08:03:33 pm

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

—महाप्रबंधक ने HMIS को भी किया लांच
रेलवे ने रेलकर्मियों और उनके परिजनों को सुगम व बेहतर उपचार प्राप्त हो के लिए तकनीक का उपयोग कर उत्कृष्ट सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है। इसी क्रम में मरीजों के उपचार सम्बंधी सम्पूर्ण जानकारी की उपलब्धता, दवाओं संबंधी रिकार्ड से सम्बंधित हॉस्पीटल मैनेजमेंट इन्फारमेशन प्रणाली (HMIS) की शुरूआत उत्तर पश्चिम रेलवे ने केन्द्रीय चिकित्सालय में महाप्रबंधक विजय शर्मा ने की।

rail.jpg
जयपुर
रेलवे ने रेलकर्मियों और उनके परिजनों को सुगम व बेहतर उपचार प्राप्त हो के लिए तकनीक का उपयोग कर उत्कृष्ट सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है। इसी क्रम में मरीजों के उपचार सम्बंधी सम्पूर्ण जानकारी की उपलब्धता, दवाओं संबंधी रिकार्ड से सम्बंधित हॉस्पीटल मैनेजमेंट इन्फारमेशन प्रणाली (HMIS) की शुरूआत उत्तर पश्चिम रेलवे ने केन्द्रीय चिकित्सालय में महाप्रबंधक विजय शर्मा ने की। भारतीय रेलवे के 686 स्वास्थ्य इकाइयों में इस प्रणाली की शुरूआत की जा चुकी है।
उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने बताया कि इससे अब मरीजों को रजिस्ट्रेशन हेतु लम्बी लाइन से निजात मिलेगी और शीघ्र रजिस्ट्रेशन हो पायेगा तथा मरीजों के इलाज सम्बन्धी पूरी जानकारी व उपलब्ध की गयी दवाओं का विस्तार पूर्वक जानकारी सॉफ्टवेयर में रहेगी जिससे मरीजों को आगे इलाज में सुविधा रहेगी।
इसके साथ ही जयपुर स्थित केन्द्रीय चिकित्सालय ऑडियोमेट्री जांच सुविधा भी शुरू की गई। ऑडियोमेट्री जांच सुविधा शुरू होने से अब रेलवे के मरीजों को इस जांच के लिए निजी अस्पतालों में नहीं जाना पड़ेगा तथा इन-हाउस जांच के उपरांत तुरंत उपचार करने में मदद मिलेगी। इस मौके पर अपर महाप्रबंधक गौतम अरोड़ा, प्रमुख मुख्या चिकित्सा निदेशक डॉ. प्रशांत कुमार सामंतरे,प्रमुख मुख्य सिगनल एवं दूरसंचार इंजीनियर मोहन डुडेजा और मण्डल रेल प्रबंधक नरेंद्र सहित कई विभागाध्यक्ष एवं चिकित्साकर्मी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो