scriptमनमानी: कोरोना का भय दिखा चांदी कूट रहा रेलवे, वसूल रहा अतिरिक्त किराया | Indian Railway increased fare of short distance trains | Patrika News

मनमानी: कोरोना का भय दिखा चांदी कूट रहा रेलवे, वसूल रहा अतिरिक्त किराया

locationजयपुरPublished: Feb 25, 2021 10:49:53 am

Submitted by:

santosh

राजस्थान में कोरोना संक्रमण कम होने के बावजूद रेलवे की ओर से विशेष श्रेणियों के आरक्षित टिकटों पर दी जाने वाली रियायतें अभी तक शुरू नहीं की है। रेलवे ग्यारह महीने बाद भी कोरोना का भय दिखाकर कमाई में जुटा है।

train.jpg

अब 50 रुपए में मिलेगा

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

जयपुर। राजस्थान में कोरोना संक्रमण कम होने के बावजूद रेलवे की ओर से विशेष श्रेणियों के आरक्षित टिकटों पर दी जाने वाली रियायतें अभी तक शुरू नहीं की है। रेलवे ग्यारह महीने बाद भी कोरोना का भय दिखाकर कमाई में जुटा है। दरअसल कोरोना काल में रेलवे स्टेशन व ट्रेनों में भीड़ कम करने के लिए रेलवे ने नियमों में बदलाव कर नियमित ट्रेनों को स्पेशल ट्रेन में तब्दील कर शुरू किया।

इसमें यात्रियों से 30 फीसदी तक अतिरिक्त किराया वसूला जा रहा है। आश्चर्य की बात यह है कि रेलवे लगातार ट्रेनों की संख्या बढ़ा रहा है और अगले माह तक रेलवे बोर्ड रेल यातायात सामान्य होने के दावे कर रहा है। इसके बावजूद विशेष श्रेणी में दी जाने वाली रियायतें नहीं दी जा रही है। सर्वाधिक परेशानी डेली अप-डाउन करने वाले यात्रियों को हो रही है। इस पर रेलवे के अफसर भी चुप्पी साधे बैठे हैं।

इन्हें मिलती है रियायत:
दिव्यांग, रोगी, वरिष्ठ नागरिक, छात्र, युवा, किसान, अवार्डीज, वॉर विडो, आर्टिस्ट व खिलाड़ी, मेडिकल प्रोफेशनल्स, एमएसटी धारक व अन्य।

स्पेशल ट्रेनों में नहीं मिलती रियायतें:
उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी गौरव गौड़ ने बताया कि वर्तमान में जोन में स्पेशल ट्रेनें संचालित हो रही है। इनमें रियायत देने का प्रावधान नहीं है। नियमित ट्रेनें चलेगी तब इसका लाभ मिलेगा।

कम दूरी की ट्रेनें अभी भी बे-पटरी:
रेलवे प्रशासन कम दूरी की ट्रेनों की बजाय लंबी दूरी की ट्रेनें शुरू करने में ज्यादा रूचि दिखा रहा है। कम दूरी की टे्रन शुरू नहीं होने से प्रतिदिन हजारों लोग परेशान हो रहे हैं। एमएसटी योजना भी बंद है। ऐसे में जयपुर-सीकर, जयपुर-बयाना, जयपुर-बीकानेर, जयपुर-चूरू, जयपुर-फुलेरा व जयपुर-अजमेर समेत कई ट्रेनों के शुरू होने का इंतजार है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो