scriptअब चार्ट बनने के बाद भी मिल सकती है कंफर्म सीट | indian railway start new service | Patrika News

अब चार्ट बनने के बाद भी मिल सकती है कंफर्म सीट

locationजयपुरPublished: Jan 13, 2020 04:13:41 pm

Submitted by:

anant

Indian Railways ।। भारतीय रेलवे ने रेल यात्रियों को बड़ी राहत दी है। इमरजेंसी यात्रा या वेटिंग टिकट को लेकर चिंतित रहने वाले यात्रियों के लिए यह खुशखबर है। भारतीय रेलवे ने रिजर्वेशन को लेकर नई सुविधा शुरू की है। दरअसल, भारतीय रेलवे ने रिजर्वेशन चार्ट को ऑनलाइन दिखाना शुरू कर दिया है।

अब चार्ट बनने के बाद भी मिल सकती है कंफर्म सीट

अब चार्ट बनने के बाद भी मिल सकती है कंफर्म सीट

भारतीय रेलवे ने रेल यात्रियों को बड़ी राहत दी है। इमरजेंसी यात्रा या वेटिंग टिकट को लेकर चिंतित रहने वाले यात्रियों के लिए यह खुशखबर है। भारतीय रेलवे ने रिजर्वेशन को लेकर नई सुविधा शुरू की है। दरअसल, भारतीय रेलवे ने रिजर्वेशन चार्ट को ऑनलाइन दिखाना शुरू कर दिया है। यात्री अब रिजर्वेशन चार्ट बनने के बाद खाली, बुक और आंशिक रूप से बुक बर्थ की जानकारी ले सकेंगे। ऐसे में अब चार्ट बनने के बाद भी आपको कंफर्म सीट मिलने की उम्मीद होगी।
-ऑनलाइन ले सकते हैं जानकारी
नई सुविधा के तहत चार्ट बनने के बाद ट्रेन में कोई सीट खाली है या नहीं इसके बारे में यात्रियों को जानकारी मिल सकेगी। पहला रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन रवाना होने के 4 घंटे पहले ऑनलाइन देखा जा सकता है, जबकि दूसरे चार्ट को ट्रेन रवाना होने से आधे घंटे पहले देखा जा सकता है। अब दूसरे चार्ट में सीटों के आवंटन में बदलाव प्रदर्शित होगा। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने इस संबंध में ट्वीट कर यह जानकारी दी है। नया फीचर आइआरसीटीसी के ई-टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म के वेब और मोबाइल दोनों ही वर्जन पर उपलब्ध होगा। नए इंटरफेस में इंडियन रेलवे के रिजवर्ड ट्रेन में इस्तेमाल होने वाले सभी नौ श्रेणियों का लेआउट नजर आएगा।
-इस तरह देख सकते हैं
आइआरसीटीसी वेबसाइट में लॉगइन करें
चार्ट्स/वैकेंसी देखने का एक नया विकल्प नजर आएगा
आप जैसे ही उस पर क्लिक करेंगे, एक नया वेबपेज खुलेगा
आपको यात्रा का विवरण, ट्रेन नंबर, यात्रा की तिथि और बोर्डिंग स्टेशन देने की जरूरत होगी
सारे विवरण डालने के बाद ‘गेट ट्रेन चार्ट’ ऑप्शन पर क्लिक करें
अब आप रिजर्वेशन चार्ट भी देख सकेंगे श्रेणी और कोच आधार पर खाली सीटों को देख सकते हैं
लेआउट देखने के लिए आप कोच नंबर पर क्लिक कर सकते हैं

बहरहाल, अबतक चार्ट बनने के बाद खाली सीटों की जानकारी रेलयात्रियों को नहीं मिल पाती थी। अब रेलवे की ओर से दी जा रही नई सुविधा से न सिर्फ रेलयात्रियों को फायदा होगा, बल्कि रेलवे को भी राजस्व बढ़ाने में मदद मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो