scriptरेलवे रिजर्वेशन— एसी कोच के टिकटों की सबसे ज्यादा डिमांड | indian railways | Patrika News

रेलवे रिजर्वेशन— एसी कोच के टिकटों की सबसे ज्यादा डिमांड

locationजयपुरPublished: Apr 03, 2020 11:08:06 am

Submitted by:

anand yadav

रेलवे ने शुरू की आॅन लाइन टिकट बुकिंग15 अप्रैल से ट्रेनों का परिचालन शुरू होने की उम्मीदलंबी दूरी ट्रेनों के एसी श्रेणी के टिकटों की सबसे ज्यादा डिमांड ग्रीष्मकालीन अवकाश अवधि में स्पेशल ट्रेनों के संचालन पर संशय

Coronavirus effect in railway

Coronavirus effect in railway

जयपुर। 21 दिन के लॉक डाउन के बाद देश की लाइफ लाइन कही जाने वाली भारतीय रेल फिर से ट्रैक पर दौड़ने की उम्मीद है। फिलहाल आगामी 14 अप्रैल तक सभी यात्री गाड़ियों का परिचालन बंद है और केंद्र सरकार द्वारा 14 अप्रैल बाद लॉक डाउन अवधि बढ़ाने से फिलहाल इंकार किया है। जिसके बाद आईआरसीटीसी ने 15 अप्रैल से आगे की अवधि के लिए यात्री गाड़ियों में आॅन लाइन टिकट बुकिंग भी शुरू कर दी है। हालांकि ट्रेनों के संचालन को लेकर अभी तक कोई अधिकारिक सूचना जारी नहीं हुई है और यदि लॉक डाउन अवधि बढ़ती है तो आॅन लाइन बुक किए गए टिकट रद्द हो सकते हैं। वहीं लंबी दूरी वाली ट्रेनों में बुकिंग शुरू होते ही यात्री एसी श्रेणी के टिकट को प्राथमिकता सर्वाधिक मिल रही है।
जानकारी के अनुसार द्वितीय श्रेणी शयनयान श्रेणी की तुलना में एसी श्रेणी में सबसे ज्यादा टिकट आॅन लाइन बुक किए जा रहे हैं। हालांकि पैकेज टूर सुविधा उपलब्ध कराने वाली एजेंसियों द्वारा पैकेज टूर को लेकर आॅन लाइन रिजर्वेशन फिलहाल शुरू नहीं हुआ है लेकिन सामान्य यात्रियों द्वारा ट्रेनों के आॅन लाइन रिजर्वेशन टिकट बनने शुरू हो गए हैं।
रेलवे में मई— जून माह में यात्रा के लिए लंबी दूरी गाड़ियों में टिकट बुक हो जाते हैं और मई—जून के लिए ज्यादातर ट्रेनों में नो रूम की स्थिति बन जाती है । लेकिन इस बार ज्यादातर लंबी दूरी गाड़ियों में कंफर्म टिकट आॅन लाइन मिल रहे हैं। ट्रेनों में फर्स्ट,सैकंड और थर्ड एसी कोच में सबसे ज्यादा आॅन लाइन टिकट बन रहे हैं जबकि ट्रेनों में स्लीपर श्रेणी कोच के लिए सबसे कम टिकट बन रहे हैं।
उत्तर पश्चिम रेलवे जोन में रोजाना करीब अस्सी फीसदी से ज्यादा रिजर्वेशन टिकट आॅन लाइन बुक होते हैं लेकिन इस बार मई जून माह में भी कंफर्म टिकट आॅन लाइन बुकिंग में मिल रहे हैं। कोरोना संक्रमण के भय के चलते इस बार ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान रेलवे द्वारा चलाई जाने वाली स्पेशल ट्रेनों को लेकर भी फिलहाल स्थिति रेलवे प्रशासन ने अभी तक स्पष्ट नहीं की है। ऐसे में इस बार स्पेशल ट्रेनों के संचालन को लेकर भी संशय की स्थिति बनी हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो