scriptरेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, चलती ट्रेन में मिलेगी खास सुविधा | Indian Railways News: Movies, Videos On Demand In Trains | Patrika News

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, चलती ट्रेन में मिलेगी खास सुविधा

locationजयपुरPublished: Jan 19, 2020 02:37:26 pm

Submitted by:

santosh

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है। जल्द ही यात्री चलती ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों पर मनचाहे गीत-संगीत और फिल्मों का आनंद ले सकेंगे।

 Movies, Videos On Demand In Trains

जयपुर। रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है। जल्द ही यात्री चलती ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों पर मनचाहे गीत-संगीत और फिल्मों का आनंद ले सकेंगे। इसके लिए कंटेंट ऑन डिमांड (सीओडी) सुविधा जल्द ही भारतीय रेल की सभी प्रीमियम, एक्सप्रेस, मेल और उपनगरीय ट्रेनों में उपलब्ध होगी। गैर भाड़ा मद में राजस्व सृजन के लिए रेलवे बोर्ड ने ट्रेनों में यात्रियों को कंटेंट ऑन डिमांड सेवा देने के लिए रेलटेल का दायित्व सौंपा है।

 

सभी प्रीमियम, एक्सप्रेस, मेल ट्रेनों के अलावा सबअर्बन ट्रेनों में अगले दो सालों में यह सब उपलब्ध होगा। सेवा के तहत ट्रेनों में सफर के दौरान कई भाषाओं में मूवी, म्यूजिक वीडियो, जनरल एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल आदि के वीडियो कंटेंट उपलब्ध होंगे। इसके लिए ट्रेनों में मीडिया सर्वर लगाए जाएंगे। परियोजना को दो वर्षों में लागू किया जाएगा और फिल्म, शो, शैक्षणिक कार्यक्रम से संबंधित सामग्री शुल्क रहित और शुल्क सहित दोनों ही रूपों में उपलब्ध होगी। दावा किया जा रहा है कि, 2०22 तक यह सुविधा पूरी तरह लागू हो जाएगी। इस परियोजना में भारतीय रेल के सभी 17 जोन शामिल हैं। परियोजना के 3 माध्यमों, विज्ञापन, सब्सक्रिप्शन और ई-कॉमर्स अनुबंध सेवा से राजस्व की प्राप्ति होगी।

 

रेलटेल मुहैया कराएगा सुविधा:
देश की 8731 ट्रेनों (3०3 प्रीमियम, एक्सप्रेस, मेल ट्रेनों और 2864 उपनगरीय ट्रेनों समेत) में यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा कंटेंट ऑन डिमांड सुविधा वाईफाई सक्षम सभी 5563 रेलवे स्टेशनों पर भी उपलब्ध होगी। इस परियोजना के तहत रेलटेल चलती हुई ट्रेनों में बहुभाषी सामग्री (फिल्म, म्यूजिक वीडियो, मनोरंजन, जीवनशैली आदि) उपलब्ध कराएगा।

 

मिलेगा हाई क्वालिटी कंटेंट :
सीओडी प्लेटफॉर्म के तहत यात्रा बुकिंग (कार, बस, ट्रेन) और डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में ई-कॉमर्स व एम-कॉमर्स सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। सीओडी से यात्री बिना बाधा के निशुल्क सब्सक्रिप्शन के आधार पर यात्री उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री अपने व्यक्तिगत उपकरणों पर देख सकेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो