स्पेशल ट्रेनों में तत्काल टिकट बुकिंग शुरू

115 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें शामिल
रेलवे ने रेगुलर ट्रेनों को 12 अगस्त तक किया रद्द
तब तक स्पेशल ट्रेनों के लिए मिलेगी तत्काल टिकट सुविधा

By: anand yadav

Published: 30 Jun 2020, 10:46 AM IST

जयपुर। कोरोना काल में संचालित हो रही स्पेशल ट्रेनों में अब यात्रियों को तत्काल टिकट भी मिलना शुरू हो गई है। तत्काल टिकट बुकिंग सुविधा शुरू होने पर 115 स्पेशल ट्रेनों में यात्रियों को कंफर्म टिकट मिलने की सुविधा अब मिलने लगी है।
भारतीय रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों में तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा बीते सोमवार से शुरू कर दी है। इनमें 12 मई से संचालित 15 जोड़ी राजधानी ट्रेनें और एक जून से संचालित हो रही सौ जोड़ी स्पेशल ट्रेनें शामिल हैं। रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन— आईआरसीटीसी पर स्पेशल ट्रेनों में तत्काल टिकट बुकिंग सोमवार से शुरू हो गई है। आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर फिलहाल यात्री अधिकतम 120 दिन पहले किसी ट्रेन का टिकट बुक करा सकते हैं।

रेलवे की सूचना के अनुसार तत्काल टिकट की बुकिंग आधिकारिक वेबसाइट, मोबाइल एप के अलावा रेलवे स्टेशन के बुकिंग काउंटर, पोस्ट ऑफिस, यात्री टिकट सुविधा केंद्र,अधिकृत रेलवे एजेंट, पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम और कॉमन सर्विस सेंटर्स से भी करा सकते हैं। तत्काल टिकट बुकिंग के लिए यात्री को आईडी प्रूफ देना होगा। यदि कई लोगों को एक साथ यात्रा करनी है तो किसी एक व्यक्ति की आईडी आवश्यक है। पासपोर्ट, आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, बैंक की पासबुक, स्कूल या कॉलेज की आईडी, केंद्र या राज्य सरकार के कर्मचारी के तौर पर पहचान पत्र रेलवे ने मान्य किए हैं। कंफर्म तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर रेलवे यात्री को कोई रिफंड नहीं करेगा।

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण रेलवे ने बीते 25 जून को 12 अगस्त तक नियमित रूप से चलने वाली सभी मेल, एक्सप्रेस, यात्री और उपनगरीय सेवाएं रद्द करने की घोषणा की है। हालांकि, इसके साथ ही रेलवे बोर्ड ने 12 मई से राजधानी ट्रेनों के मार्गों पर चलने वाली सभी विशेष ट्रेनें और एक जून से संचालित हुई सौ जोड़ी ट्रेनों का परिचालन पूर्व की तरह जारी रहने की बात कही है।

anand yadav Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned