आज 1 जुलाई  से कई ट्रेनों के समय में परिवर्तन, 59 गाडिय़ों की बढ़ाई जाएगी स्पीड, यात्रा से पहले देख लें ये जरूरी खबर

Indian Railways Time Table 2019 : आज 1st July से कई ट्रेनों ( Indian Railways Time Table 2019 ) के समय में बदलाव हो जाएगा, साथ ही कई ट्रेनों ( Train ) की स्पीड भी बढ़ाई जाएगी।

By: dinesh

Updated: 01 Jul 2019, 09:55 AM IST

जयपुर। आज 1st July से कई ट्रेनों ( Indian Railways Time Table 2019 ) के समय में बदलाव हो जाएगा साथ ही कई ट्रेनों ( Train ) की स्पीड भी बढ़ाई जाएगी।  इसके अलावा बैंकिंग ( Banking ) की दुनिया में भी कई बदलाव होने जा रहे हैं। लघु बचत योजनाओं से लेकर खाते में पैसे भेजने, कर्ज और बचत खाताधारकों को मिलने वाली सुविधाओं तक में यह देखने को मिलेंगे। बदलावों से लोगों को कहीं फायदा होगा, तो कहीं नुकसान भी होगा। आज से ही स्कूलों में डेढ़ माह की छुट्टियों के बाद रौनक लौटेगी।

 

रेल
जयपुर से 24 ट्रेनों का समय बदलेगा ( Jaipur railway station n Trains Schedule )
रेलवे में सोमवार से नई समय सारिणी लागू हो जाएगी। जयपुर स्टेशन पर 24 ट्रेनों का समय बदल जाएगा। इसके अलावा भगत की कोठी से 54, अजमेर स्टेशन पर 23 और बीकानेर स्टेशन पर 14 ट्रेनों का समय बदल जाएगा। 59 गाडियों की गति भी बढ़ाई जाएगी।

 

ट्रेनों की स्पीड बढ़ाई गई
उत्तर-पश्चिमी रेलवे की तरफ से 1 जुलाई से लंबी दूरी के मार्गों पर रेल की स्पीड को भी बढ़ा दिया गया है। अब हर बड़े स्टेशन पर 1 जुलाई से एक घंटे 20 मिनट पहले पहुंच जाएंगे।

 

इसलिए किया परिवर्तन
उत्तर पश्चिमी रेलवे के चारों बड़े मंडल जोधपुर, अजमेर, जयपुर और बीकानेर से चलने वाली ट्रेनों के समय में परिवर्तन रेलवे के समय सारणी में सुधार के लिए किया जाता है, इसकी एक प्रमुख वजह रेल यात्रियों को लगने वाले समय को कम करने की कोशिश की जाती है।

 

Read More : भाजपा के नए प्रदेश अध्यक्ष को लेकर लॉबिंग तेज, इनका नाम आ रहा सबसे ऊपर

 

 

बैकिंग ( Banking )
लघु बचत योजनाओं में मिलेगा कम ब्याज
छोटी बचत योजनाओं सरकार ने 1 जुलाई से 30 सितंबर तक की तिमाही के लिए ब्याज दरों में 0.10त्न की कटौती की है। इनमें जन भविष्य निधि कोष (पीपीएफ), राष्ट्रीय बचत पत्र, किसान विकास पत्र और सुकन्या समृद्धि योजना जैसी योजनाएं शामिल हैं।

डिजिटल ट्रांजेक्शन पर शुल्क खत्म
डिजिटल ट्रांजेक्शन बढ़ाने के लिए आरटीजीएस और एनईएफटी पर शुल्क खत्म कर दिया गया है। रीयल टाइम सेटलमेंट सिस्टम (आरटीजीएस) पर 5 से 50 रुपए , नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर (एनईएफटी) पर 1 से 5 रुपए, का शुल्क लागू था।

प्राथमिक खातों में मिलेंगी नई सुविधाएं
प्राथमिक बचत बैंक जमा खाताधारकों को चेक बुक और अन्य सुविधाएं भी मिल सकती हैं। बैंक इनके लिए कोई न्यूनतम राशि (मिनिमम बैलेंस) रखने के लिए नहीं कह सकते। बैंकों में इस तरह के खातों को बिना कोई रकम जमा कराए खोला जा सकता है।

मिलेगा रेपो दर से जुड़ा होम लोन ( Home Loan )
भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) 1 जुलाई से ग्राहकों को रिजर्व बैंक की मूल ब्याज दर (रेपो रेट) से जुड़े आवास ऋण (होम लोन) उपलब्ध कराएगा। इस कर्ज की ब्याज दरें रेपो दरों में कटौती या बढ़ोतरी के साथ ही घटेंगी अथवा बढ़ेंगी।

Banking

स्कूल ( School Reopen )
छुट्टियां खत्म, आज से फिर क्लास शुरू
डेढ़ माह की गर्मी की छुट्टियों के बाद जुलाई की पहली तारीख से प्रदेशभर में सरकारी व निजी स्कूलों-कॉलेजों में रौनक लौट आएगी। सोमवार से बच्चे आएंगे और स्कूलों-कॉलेजों में नियमित कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। हालांकि सरकारी स्कूल 7 दिन पहले खुल चुके हैं लेकिन इस अवधि में केवल शिक्षक स्कूल पहुंच रहे थे। अब सरकारी स्कूलों में प्रवेशोत्सव भी शुरू हो जाएगा। मंगलवार को सभी 65 हजार सरकारी स्कूलों की सार्वजनिक स्थानों पर बालसभा होगी। सरपंच से लेकर मंत्री तक सभी जनप्रतिनिधि व सरकारी कर्मचारी समीपस्थ सरकारी स्कूल की बालसभा में भाग लेंगे। इसके लिए शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने जनप्रतिनिधियों को पत्र भेजे हैं।

School

ग्रीष्मावकाश से ठीक एक दिन पहले 9 मई को भी बालसभाएं हुई थीं। शिक्षा विभाग का दावा है कि उससे बच्चों का नामांकन बढ़ा है। उधर, प्रदेश के सभी 252 सरकारी कॉलेजों में भी सोमवार से सत्र शुरू हो जाएगा।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned