अजमेर में इलेक्ट्रिक इंजन की गूंज, जयपुर मंडल में सन्नाटा...

दिल्ली सराय रोहिल्ला— अजमेर के बीच पहली बिजली ट्रेन सोमवार शाम से
दिल्ली से शाम 4.15 बजे अजमेर के लिए रवाना होगी ट्रेन
रात 10.35 बजे पहुंचेगी अजमेर
मंगलवार से अजमेर से सुबह 5.40 बजे चलेगी ट्रेन

By: anand yadav

Published: 27 Jul 2020, 12:06 PM IST

जयपुर। उत्तर पश्चिम रेलवे जोन में चल रहे ट्रैक इलेक्ट्रिफिकेशन कार्य के बाद अब जोन के अजमेर रेल मंडल से दिल्ली सराय रोहिल्ला तक बिजली से ट्रेन चलाने की कवायद सोमवार से शुरू हो रही है। दिल्ली सराय रोहिल्ला से अजमेर के लिए आज शाम सवा चार बजे इलेक्ट्रिक ट्रेन रवाना होगी। जबकि अजमेर से मंगलवार सुबह दिल्ली सराय रोहिल्ला के लिए ट्रेन रवाना होगी। दूसरी तरफ जयपुर मंडल में इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनों का संचालन फिलहाल अधरझूल में अटका हुआ है।
रेलवे की सूचना के अनुसार ट्रेन संख्या 02066 दिल्ली सराय रोहिल्ला— अजमेर स्पेशल जनशताब्दी ट्रेन सोमवार दोपहर सवा चार बजे अजमेर के लिए रवाना होकर रात 10.35 बजे अजमेर पहुंचेगी। दूसरी तरफ ट्रेन संख्या 02065 अजमेर— दिल्ली सराय रोहिल्ला ट्रेन मंगलवार से बिजली इंजन से सुबह 5.40 बजे रवाना होकर सुबह 11.35 बजे दिल्ली सराय रोहिल्ला पहुंचेगी।

जयपुर मंडल में प्रोजेक्ट डिले
उत्तर पश्चिम रेलवे जोन के जयपुर रेल मंडल में ट्रैक इलेक्ट्रिफिकेशन कछुआ चाल से चल रहा है। इलेक्ट्रिफिकेशन कर रही फर्म के सूत्रों की मानें तो बीते साल फरवरी में ट्रैक इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा होना था। हालांकि जयपुर सवाई माधोपुर रेलखंड में चाकसू रेलखंड में इलेक्ट्रिक इंजन का रन ट्रायल भी पूरा हो चुका है। फिलहाल जयपुर जंक्शन पर रेलवे यार्ड के निर्माण का काम चल रहा है। जबकि अब तक जयपुर— रींगस रेलखंड में ट्रैक इलेक्ट्रिफिकेश वर्क भी फिलहाल अधूरा है। ऐसे में जयपुर सवाई माधोपुर रेलखंड के बीच इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनों का संचालन कब तक शुरू हो जाएगा इस बारे में रेलवे अधिकारी भी फिलहाल कुछ भी बोलने से बच रहे हैं। दूसरी तरफ जयपुर— दिल्ली रेलखंड में बांदीकुई— जयपुर रेलखंड के मध्य भी इलेक्ट्रिक वर्क काफी हद तक पूरा हो चुका है लेकिन इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनों का संचालन शुरू करने को लेकर अभी कोई निर्णय नहीं हो सका है।

anand yadav Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned