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2025 तक फिल्मों के बजाय Online gaming पर ज्यादा धन और समय खर्च करेंगे Indians

locationजयपुरPublished: May 10, 2023 10:45:43 pm

Submitted by:

Aryan Sharma

फिक्की-ईवाई की रिपोर्ट : कोरोना के बाद फिल्मों की कमाई 62 फीसदी घटी

 Online gaming

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नई दिल्ली. देश में 2025 तक फिल्मों के मुकाबले लोग ऑनलाइन गेमिंग (Online gaming) पर ज्यादा धन और समय खर्च करेंगे। फिक्की-ईवाई मीडिया एंड एंटरटेनमेंंट (एम एंड ई) सेक्टर की रिपोर्ट के मुताबिक, ऑनलाइन गेमिंग इंडस्ट्री की कमाई 2025 तक फिल्मों के मुकाबले ज्यादा होने के आसार हैं।
रिपोर्ट में बताया गया कि फिल्म एंटरटेनमेंट सेक्टर की कोविड महामारी से पहले 2019 में कमाई 19,100 करोड़ रुपए थी, जो ऑनलाइन गेमिंग की कमाई (6,500 करोड़ रुपए) का करीब तीन गुना थी। महामारी के बाद फिल्मों की कमाई 62 फीसदी घट गई। इस सेक्टर की कमाई 2023 में महामारी से पहले वाले स्तर पर पहुंचने के आसार हैं। ऑनलाइन गेमिंग उद्योग लगातार बढ़ रहा है। इस साल इसकी कमाई 16,700 करोड़ रुपए रहने का अनुमान है। यह 2025 में 23,100 करोड़ रुपए तक पहुंच सकती है, जो फिल्मों की उस साल की अनुमानित कमाई 22,800 करोड़ रुपए से ज्यादा है।

कमाई में शामिल
फिल्म एंटरटेनमेंट में मुख्य रूप से थिएटर रिलीज की कमाई के अलावा नेटफ्लिक्स और इन-सिनेमा विज्ञापन जैसे प्लेटफॉर्म से ब्रॉडकास्ट अधिकार की कमाई भी शामिल है। ऑनलाइन गेमिंग में रम्मी और पोकर जैसे लेन-देन आधारित गेम की कमाई शामिल है।

बढ़ेगी विकास दर
रिपोर्ट के मुताबिक, जैसे-जैसे ऑनलाइन गेमिंग में रुचि बढ़ेगी, इस सेगमेंट में 2025 तक 19.5 फीसदी की कम्पाउंड सालाना विकास दर की उम्मीद है, जबकि फिल्म एंटरटेनमेंट के लिए यह दर 9.8 फीसदी रह सकती है। इसके अलावा डिजिटल मीडिया और अन्य क्षेत्रों में वृद्धि के कारण पूरे मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र में 10.5 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है। सबसे कम वृद्धि प्रिंट सेगमेंट द्वारा दिखाई गई है, जिसमें कुल वृद्धि घटकर 3.7 प्रतिशत रह गई है।

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