चिकित्सा विभाग 2.63 करोड़ लोगों की कराएगा स्क्रीनिंग, यह है कारण

Savita Vyas

Updated: 24 Apr 2019, 09:22:59 AM (IST)

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

जयपुर। चिकित्सा विभाग की ओर से प्रदेश में लेप्रोसी (कुष्ठ रोगियों) की पहचान के लिए 7 जिलों के 73 ब्लॉक एवं 8 शहरी क्षेत्रो में लेप्रोसी केस डिटेक्शन अभियान चलेगा। अलवर, भरतपुर, जयपुर, जोधपुर, कोटा, पाली, उदयपुर में इस अभियान के तहत 14 दिन तक डोर-टू-डोर सर्वे कर कुल 2.63 करोड़ लोगों की स्क्रीनिंग होगी। वर्तमान में राज्य में कुष्ठ रोग के 1200 से अधिक मरीज उपचार प्राप्त कर रहे हैं।
इन सात जिलों के उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को कुष्ठ रोगियों की पहचान करने के लिए ब्लॉक स्तर पर टीमों के गठन करने के निर्देश दिए गए हैं। अभियान के तहत प्रति हजार पर सर्वे टीम गठित होगी। प्रत्येक 5 सर्वे टीमों की मॉनिटरिंग एक सुपरवाइजर करेंगे। 14 दिन तक चलने वाले सर्वे में टीमों की ओर से प्रतिदिन किए जाने वाले कार्य की नियमित रिर्पोटिंग एवं मॉनिटरिंग ब्लॉक स्तर, जिला स्तर एवं राज्य स्तर पर की जाएगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned