scriptINDIRA GANDHI URBAN EMPLOYMENT GUARANTEE SCHEME | रोजगार पाने के लिए लग रही कतार, रोजाना आ रहे 400 बेरोजगार | Patrika News

रोजगार पाने के लिए लग रही कतार, रोजाना आ रहे 400 बेरोजगार

Indira Gandhi Urban Employment Guarantee Scheme जयपुर। गांवों में मनरेगा की तर्ज पर शहरों में भी लोगों को 100 दिन का रोजगार देने के लिए इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना शुरू की जा रही है।

जयपुर

Published: July 21, 2022 02:37:12 pm

Indira Gandhi Urban Employment Guarantee Scheme जयपुर। गांवों में मनरेगा की तर्ज पर शहरों में भी लोगों को 100 दिन का रोजगार देने के लिए इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना शुरू की जा रही है। इस योजना को सफल बनाने के लिए सरकार का पूरा फोकस है, ऐसे में अफसर दिन—रात इसकी तैयारी में जुटे हुए है। इसके साथ ही योजना की मॉनिटरिंग और पर्यवेक्षण के लिए विभिन्न पदों पर संविदाकर्मियों की नियुक्ति की जा रही है। इस नियुक्ति के लिए हैरिटेज नगर निगम में बेरोजगारों की रोजाना कतार लग रही है। निगम में रोजाना 300 से 400 आवेदन आ रहे है।

रोजगार पाने के लिए लग रही कतार, रोजाना आ रहे 400 बेरोजगार
रोजगार पाने के लिए लग रही कतार, रोजाना आ रहे 400 बेरोजगार

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना को लेकर की जा रही इस भर्ती के लिए हैरिटेज नगर निगम को नोडल एजेंसी बनाया गया है। निगम की ओर से इसके लिए आवेदन लिए जा रहे है। इसमें कनिष्ठ तकनीकी सहायक, लेख सहायक, एमआइएस मैनेजर, शहरी रोजगार सहायक, मशीन विथ मैन, मल्टी टॉस्क वर्कर, होमगार्ड आदि पदों पर भर्ती ली जा रही है। इसके लिए हैरिटेज निगम में आवेदन करने वालों की कतार लग रही है। निगम अफसरों की मानें तो इन पदों के लिए रोजाना 400 तक आवेदन आ रहे है। पिछले 10 दिन में 2 हजार से अधिक आवेदन आ चुके है। इससे पहले भी 3500 आवेदन आए थे।

इस पर असमंजस
योजना पर संविदाकर्मियों की भर्ती को लेकर वित्त विभाग ने आपत्ति की थी, इसके बाद यूडीएच ने इस नियुक्ति को रोक दिया, अब संविदाकर्मियों का मानदेय कम कर फिर से नियुक्ति निकाली है। ऐसे में इस बीच कई लोगों ने डाक से आवेदन पत्र भेजे थे। निगम में 3 से 4 बोरे आवेदन पत्रों के भरे पड़े है। निगम अफसरों इन आवेदनों को लेकर असमंजस में है, नियुक्ति पर रोक के दौरान ये आवेदन पत्र आए है। हालांकि निगम अफसरों ने इन आवेदनों को लेकर सरकार से मार्गदर्शन मांगा है।

2169 संविदाकर्मियों की होगी भर्ती
इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए सरकार प्रदेशभर में 2169 संविदाकर्मियों की भर्ती करेगी। इसके लिए राजधानी जयपुर में हैरिटेज नगर निगम को नोडल एजेंसी बनाया गया है, हैरिटेज निगम प्रशासन इसके लिए आवेदन ले रहे है।

संविदाकर्मियों का मानदेय भी किया कम
सरकार ने इन संविदाकर्मियों का मानदेय भी बहुत कम कर दिया गया है। पहले जो वेतन तय किया गया था, उसका आधा वेतन अब संविदाकर्मियों को मिलेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Independence Day Live Updates : अपनी वीरांगनाओं पर हर भारतवासी को गर्व: PM मोदीIndependent Day पर देशभर के 1082 पुलिस जवानों को मिलेगा पदक, सबसे ज्यादा 125 जम्मू कश्मीर पुलिस कोIndependence Day 2022 : 26 जनवरी और 15 अगस्त के झंडारोहण में क्या फर्क है? जानिए झंडा फहराने के नियम'आजादी के अमृत महोत्सव' के तहत भारत-पाकिस्तान सीमावर्ती 30 गांवों के विकास के लिए शुरू हुई अनूठी पहलIndependent Day Special: 15 अगस्त भारत ही नहीं इन तीन देशों का भी स्वतंत्रता दिवस, जानिए इनकी कहानीश्रीनगर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, एक आतंकी को लगी गोली, जवान भी घायल38 साल बाद शहीद लांसनायक चंद्रशेखर का मिला शव, सियाचिन ग्लेशियर की बर्फ में दबकर हो गए थे शहीदराष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का देश के नाम संबोधन, कहा - '2047 तक हम अपने स्वाधीनता सेनानियों के सपनों को पूरी तरह साकार कर लेंगे'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.