भारतीय मूल के कनक लगातार 4 यूएसए टेबल टेनिस चैंपियनशिप जीतने वाले पहले खिलाड़ी बने

भारतीय मूल के कनक लगातार 4 यूएसए टेबल टेनिस चैंपियनशिप जीतने वाले पहले खिलाड़ी बने

By: Mohmad Imran

Published: 20 Jul 2019, 06:31 PM IST

भारतीय मूल के अमरीकी टेबल टेनिस खिलाड़ी कनक झा ने हाल ही लॉस वेगास में देश का नाम रोशन किया है। वे बीते सप्ताह आयोजित 'यूनाइटेड स्टेट्स अमरीका' टेबल टेनिस चैम्पियनशिप में लगातार चार 'फोर-पीट' जीतने वाले देश के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। इस ओलंपिक खिलाड़ी ने 2016 में प्रतिद्वंद्वी निखिल कुमार को 11-3 के बड़े अंतर से हराकर इस जीत की शुरुआत की थी। हाल ही उन्होंने जुलाई के पहले सप्ताह में निखिल को पुनः 5 सेटों में हराकर लगातार चौथी जीत दर्ज की। ऐसा करने वाले वे पहले पुरुष खिलाड़ी हैं। कनक से पहले दो बार के ओलंपिक खिलाड़ी सीन ओ'नील (1987-89) ने लगातार तीन अमरीकी एकल खिताब जीताब जीता था।

कनक सिंगल और डबल्स दोनों श्रेणियों में टूर्नामेंट में शीर्ष वरीयता प्राप्त थे। उन्होंने डबल्स में साथी ओलंपियन यिजुन फेंग के साथ मिलकर निखिल कुमार और निकोलस टियो को सीधे सेटों में हराया। झा ने इस चैम्पियनशिप में पहली बार सिंगल और डबल्स में जीत दर्ज की। कनक लगातार चार एकल चैम्पियनशिप जीतने वाले भी पहले खिलाड़ी हैं। हालांकि उनसे पहले डैन और रिक सीमिलर बंधुओं की जोड़ी ने वर्ष 1976 से 1983 के बीच आठ सीधे पुरुष युगल चैंपियनशिप में जीत दर्ज की है।

बने सबसे युवा ओलंपिक खिलाड़ी
कनक ने वर्ष 2016 के रियो ओलंपिक में एकल और युगल दोनों श्रेणियों में प्रतिस्पर्धा करते हुए ओलंपिक में अपना पदार्पण किया था। 2014 के इंटरनेशनल टेबल टेनिस फेडरेशन (आईटीटीएफ ) के पुरुष विश्व कप में मात्र 14 साल की उम्र में खेलने वाले वे सबसे कम उम्र के खिलाड़ी भी बन गए थे। इतना ही नहीं इसके दो साल बाद ही वे अमरीकी ओलंपिक टीम के लिए क्वालीफाई करने वाले देश के पहले एथलीट भी बने जो साल 2000 के बाद पैदा हुए थे। पिछले साल उन्होंने ग्रीष्मकालीन युवा ओलंपिक गेम्स, ब्यूनस आयर्स 2018 में भाग लिया और कांस्य पदक जीता। यह अमरीका के लिए पहला पुरुष ओलंपिक या यूथ ओलंपिक टेबल टेनिस पदक था।

Mohmad Imran Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned