scriptमस्जिद निर्माण के लिए बनाया जाएगा इंडो-इस्लामिक कल्चर फाउंडेशन | Indo Islamic center will built mosque | Patrika News

मस्जिद निर्माण के लिए बनाया जाएगा इंडो-इस्लामिक कल्चर फाउंडेशन

locationजयपुरPublished: Feb 21, 2020 01:43:26 am

Submitted by:

anoop singh

ट्रस्ट मस्जिद निर्माण और संचालन की औपचारिकताएं पूरी करेगा
 

मस्जिद निर्माण के लिए बनाया जाएगा इंडो-इस्लामिक कल्चर फाउंडेशन

मस्जिद निर्माण के लिए बनाया जाएगा इंडो-इस्लामिक कल्चर फाउंडेशन

लखनऊ. एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार की अयोध्या में मस्जिद निर्माण के लिए ट्रस्ट बनाने की मांग के 12 घंटे में ही सुन्नी वक्फ बोर्ड ने मस्जिद निर्माण के लिए ट्रस्ट के गठन की घोषणा कर दी। बोर्ड 24 फरवरी को बैठक में सदस्यों के नामों की औपचारिक घोषणा कर देगा। ट्रस्ट का नाम इंडो इस्लामिक कल्चर फाउंडेशन होगा। यही ट्रस्ट मस्जिद निर्माण और संचालन की औपचारिकताएं पूरी करेगा। बाबरी मस्जिद के पक्षकार इकबाल अंसारी ने कहा कि सरकारी ट्रस्ट की हमें आवश्यकता नहीं है। जहां ट्रस्ट होता है वहां विवाद हो जाता है। इस विषय पर लोग राजनीति न करें।
उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या के सोहावल तहसील के धन्नीपुर गांव में सुन्नी वक्फ बोर्ड को पांच एकड़ जमीन दी है।
सुन्नी वक्फ बोर्ड के 7 सदस्य होंगे ट्रस्ट में
ट्रस्ट में मस्जिद मामले में मध्यस्थता करने वाले लोगों के अतिरिक्त सुन्नी वक्फ बोर्ड के सदस्य शामिल होंगे। इनकी संया सात से अधिक नहीं होगी। बोर्ड का अध्यक्ष ही ट्रस्ट का पदेन अध्यक्ष होगा। अभी बोर्ड के अध्यक्ष जुफर फारूखी हैं। ट्रस्ट का काम पांच एकड़ भूमि पर अस्पताल, विद्यालय, इस्लामिक कल्चरल एक्टिविटीज को बढ़ाने वाले इंस्टीट्यूट, लाइब्रेरी, पब्लिक यूटिलिटी इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने से लेकर दूसरी तरह की सामाजिक गतिविधियों को बढ़ाना होगा।
पवार चाहें तो करा दें मस्जिद निर्माण: गोपालदास
एनसीपी नेता शरद पवार के मंदिर ट्रस्ट पर आपत्ति जताने पर महंत नृत्य गोपाल दास ने कहा है कि हम लोग मंदिर का निर्माण कर रहे हैं। शरद पवार चाहें तो मस्जिद का निर्माण करा दें। हमारा काम मंदिर निर्माण का है न कि किसी और संप्रदाय के किसी धार्मिक स्थान को बनाने का।
एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने की थी मांग
एनसीपी के समेलन में हिस्सा लेते हुए शरद पवार ने बुधवार को मांग की थी कि सरकार को मस्जिद के लिए धन उपलब्ध कराना चाहिए। सरकार मंदिर के लिए ट्रस्ट बना सकती है तो मस्जिद के लिए ट्रस्ट का गठन करना चाहिए।
मंदिर ट्रस्ट के सदस्यों ने की पीएम से मुलाकात
श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास समेत अन्य सदस्यों ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनके आवास पर मुलाकात की। ट्रस्ट अध्यक्ष महंत गोपालदास ने बताया कि ट्रस्ट सदस्यों ने पीएम को अयोध्या आने का निमंत्रण दिया है। सूत्रों के अनुसार, पीएम को मंदिर निर्माण की भूमि पूजन के लिए न्यौता दिया गया है। पीएम ने इस पर विचार करने की बात कही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो