Indian economy: ऑटो सेक्टर में सुधार से उद्योग को मिली राहत

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) के जारी आंकडों के अनुसार वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही (अप्रेल-जून) के दौरान देश की अर्थव्यवस्था में 23.9 फीसदी की गिरावट ( economy declined ) आई है। कृषि ( agriculture ) को छोडकर खनन, मैन्यूफेक्चरिंग, कंस्ट्रक्शन आदि रोजगारपरक ( employment ) औद्योगिक सेक्टरों ( industrial sectors ) में 23 से 50 फीसदी की गिरावट आई है। दूसरी ओर अगस्त माह में ऑटोमोबाइल सेक्टर में सुधार होने से उद्योग को राहत मिली है।

By: Narendra Kumar Solanki

Published: 04 Sep 2020, 11:46 AM IST

जयपुर। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) के जारी आंकडों के अनुसार वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही (अप्रेल-जून) के दौरान देश की अर्थव्यवस्था में 23.9 फीसदी की गिरावट आई है। कृषि को छोडकर खनन, मैन्यूफेक्चरिंग, कंस्ट्रक्शन आदि रोजगारपरक औद्योगिक सेक्टरों में 23 से 50 फीसदी की गिरावट आई है। दूसरी ओर अगस्त माह में ऑटोमोबाइल सेक्टर में सुधार होने से उद्योग को राहत मिली है। फेडरेशन ऑफ राजस्थान ट्रेड एंड इंडस्ट्री (फोर्टी) के अध्यक्ष सुरेश अग्रवाल के अनुसार लंबे समय बाद ऑटोमोबाइल सेक्टर में पैसेंजर व्हीकल (कार) के साथ कमर्शियल वाहन (ट्रेक्टर) की अगस्त 2020 में सर्वाधिक बिक्री बढ़ी है। शहरी बाजारों के खुलने में ग्रामीण क्षेत्र में अच्छी बिक्री व सपोर्ट के चलते ऑटोमोबाइल सेक्टर में चीजें बेहतर होने से उद्योग के पटरी पर लौटने की उम्मीदें बढ़ी है। अगस्त माह में मारूति सुजुकी इंडिया और हुंडई की थोक बिक्री में 21 फीसदी और 20 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। टाटा कंपनी के वाहनों की पिछले ढाई साल में हाइएस्ट 154 फीसदी की बिक्री हुई वहीं महिंद्रा एंड महिंद्रा की घरेलू यात्री वाहनों की बिक्री 4 फीसदी, किया वाहनों की 74 फीसदी, रेनॉल्ट 41 फीसदी बिक्री बढ़ी है। इसी तरह वाणिज्यिक वाहन श्रेणी में महिंद्रा एंड महिंद्रा की अगस्त माह में 65 फीसदी की तेजी आई है।
सप्ताह में दो दिन लॉकडाउन की जरूरत
कोरोना के बढ़ते संक्रमण से उद्योग व्यापार जगत के साथ आमजन भयभीत है। अग्रवाल ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र भेजकर आग्रह किया कि कोरोना महामारी निरंतर विकराल रूप ले रही है। इसके चलते पिछले कुछ दिनों से प्रदेश के साथ जयपुर में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार तेजी से बढ़ रही है। संक्रमण के बढ़ते मामलों पर रोक लगाने व कोरोना से बचाव की सरकार की मुहिम में तेजी लाने के लिए जयपुर में आवश्यक वस्तुओं को छोड़कर सप्ताह में दो दिन (शनिवार व रविवार) को संपूर्ण लॉकडाउन करने की घोषणा कर जयपुरवासियों को राहत देने का आग्रह किया है। साथ ही व्यावसायिक परिसरों, दुकानों व कार्यस्थल पर काम करने की अवधि सुबह 11 से 6 बजे रखकर महमारी से बचाव के प्रयास किए जाएं।

Narendra Kumar Solanki Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned