scriptनिर्यातकों को ई.कॉमर्स से भी जोड़ेगी सरकार, गुरुवार को लांच होगा मिशन निर्यातक बनो | industry minister parsadi lal to launch mission niryatak bano on 29th | Patrika News
जयपुर

निर्यातकों को ई.कॉमर्स से भी जोड़ेगी सरकार, गुरुवार को लांच होगा मिशन निर्यातक बनो

— ई.पोर्टल्स पर व्यापार को लेकर दिए जाएंगे प्रशिक्षण
 

जयपुरJul 28, 2021 / 09:31 pm

Pankaj Chaturvedi

निर्यातकों को ई.कॉमर्स से भी जोड़ेगी सरकार, आज शुरु होगा मिशन ​निर्यातक बनो

निर्यातकों को ई.कॉमर्स से भी जोड़ेगी सरकार, आज शुरु होगा मिशन ​निर्यातक बनो

जयपुर. प्रदेश में नए निर्यातक तैयार करने के लिए मिशन—निर्यातक बनो शुरु कर रहा उद्योग विभाग इस अभियान में ना सिर्फ नए निर्यातकों को पंजीकरण और पहली खेप भेजने में सहायता करेगा, बल्कि उन्हें ई.कॉमर्स से जोड़ने का काम भी करेगा।
विभाग ने इसके लिए विभिन्न ख्यातनाम ई.कामर्स पोर्टल के चैनल पार्टनरों से संपर्क किया है। ये पार्टनर नए निर्यातकों को रियायती दरों पर ई.कॉमर्स व्यापार की ट्रेनिंग देंगे। ये प्रशिक्षण ‘एंड टू एंड प्रोसेस’ आधारित होगा, जहां चैनल पार्टनर्स निर्यातकों को ई.पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन से लेकर आॅनलाइन पोर्टल के जरिए पहले एक्सपोर्ट और राशि के भुगतान तक की पूरी प्रक्रिया में सहायता करेंगे।
योजना के दूसरे चरण में निर्यातकों और उनके उत्पाद को वैश्विक बजार के लिहाज से तैयार करने की योजना विभाग ने की है। इसमें राजस्थान निर्यात संवर्धन परिषद निर्यातकों की सहायता करेगा। परिषद देश—विदेश में होने वाले व्यापार मेलों, प्रदर्शनियों में शामिल होगा। राजस्थान में भी परिषद निर्यातकों के लिए ऐसे विशेष आयोजन करेगा।
उद्योग मंत्री मीणा करेंगे लांचिंग

उद्योग मंत्री परसादी लाल मीणा गुरुवार को प्रदेश में ‘मिशन निर्यातक बनो’ की शुरुआत करेंगे। सीतापुरा स्थित जयपुर एग्जिबिशन एण्ड कन्वेंशन सेटर (जेईसीसी) में होने वाले कार्यक्रम में उद्योग राज्य मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया, उद्योग सचिव आशुतोष ए. टी. पेडणेकर, उद्योग आयुक्त अर्चना सिंह के समेत अलावा अन्य विभागीय अधिकारी शामिल होंगे।

Home / Jaipur / निर्यातकों को ई.कॉमर्स से भी जोड़ेगी सरकार, गुरुवार को लांच होगा मिशन निर्यातक बनो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो