पोर्टल पर अपलोड करनी होगी औषधीय पौध तैयारी की जानकारी


प्रधान मुख्य वन संरक्षक ने दिए विभागीय अधिकारियों को निर्देश
घर.घर औषधि योजना क्रियान्वयन समिति की बैठक सम्पन्न

By: Rakhi Hajela

Published: 11 Jun 2021, 07:54 PM IST



जयपुर, 11 जून

वन विभाग की महत्वाकांक्षी योजना घर घर औषधिक योजना की तैयारी कीसूचना विभागीय अधिकारिों को पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। यह निर्देश शुक्रवार को योजना क्रियान्वयन समिति की बैठक में प्रधान मुख्य वन संरक्षक श्रुति शर्मा ने दिए। उन्होंने एफएमडीएसएस की सूचना भी पोर्टल पर लगातार अपडेट करने के आदेश दिए। उनका कहना था कि सभी जिलों में जिला टास्क फोर्स की बैठक शीघ्र पूरी कराई जाए। हर जिले में पौध वितरण की रणनीति राज्य के विभिन्न विभागों के साथ मिलकर तैयार की जाए।उ आमजन तक जानकारी पहुंचाने के लिए हरजिले में पदस्थापित आयुर्वेद विभाग के अधिकारियों के साथ पूर्ण समन्वय स्थापित करते हुए लोगों को जागरुक करने की व्यवस्था की जाए।
कार्मिकों को दिया जाए प्रशिक्षण
उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि हर वन मंडल में उप वन संरक्षक शीघ्रता पूर्वक हर पौधशाला का निरीक्षण करें और जरूरत के मुताबिक वन विभाग के हर कर्मचारी को तुलसी, कालमेघ, अश्वगंधा और गिलोय को उगाने और रख.रखाव में प्रशिक्षित करें। प्रधान मुख्य वन संरक्षक विकास डॉ. दीप नारायण पाण्डेय ने मुख्य वन संरक्षकों से अपने अधीनस्थ जिलों की नर्सरियों में तैयार हो रहे औषधीय पौधों की जानकारी लेते हुए इस दौरान आ रही समस्याओं पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि इन दिनों तापमान की अधिकता के चलते नर्सरियों में औषधीय पौधों के अंकुरण में थोड़ी.बहुत परेशानी हो सकती है। इससे बचने के लिए नर्सरियों में छाया और पर्याप्त सिंचाई पानी की व्यवस्था की जाए ताकि अंकुरण के समय औषधीय पौधों को नुकसान न पहुंचे।
अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक अरिजीत बनर्जी ने विस्तृत रूप से प्रचार.प्रसार के संबंध में जानकारी प्रदान की और हर अधिकारी से इस पर अपना योगदान दिए जाने के लिए आह्वान किया।अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक मनीष गर्ग ने मॉनिटरिंग और इवेलुएशन के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए पूर्व में प्रसारित निर्देशों पर सुझाव आमंत्रित किए ताकि एक पुख्ता और उपयोगी मॉनिटरिंग व्यवस्था स्थापित की जा सके।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned