scriptसूचना जनसंपर्क विभाग का ट्विटर हैंडल हैक, अधिकारियों में हड़कंप | Information Public Relations Department's Twitter handle hacked | Patrika News

सूचना जनसंपर्क विभाग का ट्विटर हैंडल हैक, अधिकारियों में हड़कंप

locationजयपुरPublished: Oct 18, 2021 04:39:50 pm

Submitted by:

firoz shaifi

हैक की सूचना के बाद आईटी विशेषज्ञों ने टि्वटर हैंडल को किया रिकवर

dipr

dipr

जयपुर। सरकार के कामकाज का प्रचार प्रसार करने वाले राजस्थान सूचना जनसंपर्क विभाग इन दिनों साइबर हैकर्स के निशाने पर है। रविवार देर रात साइबर अपराधियों ने सूचना जनसंपर्क विभाग के ट्विटर अकाउंट को हैक कर लिया था और अकाउंट का नाम एलन मस्क कर दिया था ट्विटर हैंडल की फोटो स्पेस क्राफ्ट की लगा दी थी।

सोमवार को जब सूचना जनसंपर्क विभाग के अधिकारी कार्यालय पहुंचे तो उनके होश उड़ गए। अकाउंट के हैक होने की खबर से सरकार में भी हड़कंप मच गया। आनन-फानन में आईटी विशेषज्ञों को जानकारी दी गई, जिसके बाद आईटी विशेषज्ञों ने थोड़े समय के बाद अकाउंट को रिकवर कर लिया।

हालांकि गनीमत यह रही कि हैकर्स केवल अकाउंट की फोटो ही बदल पाए, कोई महत्वपूर्ण जानकारी वगैरह और कंटेंट से छेड़खानी नहीं कर पाए। अकाउंट रिकवर होने के बाद जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने भी राहत की सांस ली।


दरअसल यह ऐसा पहला मौका नहीं है जब सरकार के कई विभागों के ट्विटर हैंडल और वेबसाइट हैकर्स के निशाने पर नहीं रहे हों, इससे पहले भी सरकार के कई विभागों की वेबसाइट भी हैकर्स के द्वारा हैक कर ली गई थी जिन्हें बाद में दुरुस्त किया गया था। आगे से सूचना जनसंपर्क विभाग के ट्विटर हैंडल को कोई भी साइबर हैकर हैक न कर सके इसके लिए ट्विटर हैंडल के सिक्योरिटी सिस्टम को मजबूत किया जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो