देश का भविष्य बदल सकते हैं इनोवेशन: राज्यपाल


ग्लोबल हैकथॉन.इनोवेशन एंड स्र्टाट्अप समारोह आयोजित
शंकरा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन की ओर से हुआ आयोजन

By: Rakhi Hajela

Published: 19 Mar 2021, 06:44 PM IST


राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा है कि इनोवेशन और स्टार्टअप में देश के भविष्य को बदलने की क्षमता है। उन्होंने आह्वान किया कि युवा नवाचार, अनुसंधान और उद्यमिता विकास की ओर प्रेरित हों, इसके लिए तकनीकी शिक्षण संस्थान अनुकूल माहौल और सुविधाएं उपलब्ध कराएं।
राज्यपाल शुक्रवार को शंकरा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन की ओर से आयोजित 'ग्लोबल हैकथॉन.इनोवेशन एंड स्र्टाट्अपÓके उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर बढ़ती प्रतिस्पर्धा के दौर में सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार सहित तकनीक के सभी क्षेत्रों में नित नए बदलाव आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि युवाओं को इन तकनीकी बदलावों के लिए तैयार करते हुए नए नए स्टार्टअप शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किए जाने की जरूरत है।
उन्होंने कहा कि देश की नई शिक्षा नीति में व्यवहारोन्मुखी एवं कौशल आधारित व्यावसायिक शिक्षा प्रदान करने पर बल दिया गया है, ताकि विद्यार्थियों में विभिन्न विषयों की बुनियादी समझ तो विकसित हो ही, साथ ही वे उद्योगों की जरूरत के मुताबिक विषय.विशेष में पारंगत भी बन सकें।
रोजगार देने वाले बने युवा
उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि वे रोजगार खोजने के बजाय रोजगार देने वाले बनें। नवाचार से शुरू किया गया स्टार्टअप देशभर में पहचान बना सकता है। उन्होंने हैकथॉन के आयोजन के लिए साधुवाद देते हुए कहा कि इससे युवाओं को तकनीकी क्षेत्र में नवाचार के लिए सामूहिक रूप से कार्य करने का अनुभव मिलेगा तथा भविष्य की दिशा तय करने का अवसर मिलेगा। उन्होंने इस अवसर पर टेक्निकॉन तथा किसान इंटरनेशनल जर्नल का विमोचन भी किया।
इस अवसर पर तकनीकी शिक्षामंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा कि तकनीकी क्षेत्र में कार्य कर रहे युवाओं को वैश्विक बदलावों को अपनाते हुए अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए तैयार करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान हमारे लोकतंत्र का मूल ग्रंथ है। मैनेज हैदराबाद के महानिदेशक डॉ.पी चन्द्रशेखर ने कृषि के क्षेत्र में सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए कृषि नवाचारों को भी हैकथॉन में शामिल किए जाने का सुझाव दिया। राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आरए गुप्ता ,शंकरा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन के अध्यक्ष संत कुमार चौधरी ने दो दिवसीय इस हैकथॉन के आयोजन के उद्देश्यों के बारे में जानकारी दी।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned