scriptस्मार्ट इंडिया हैकाथॉन-2019 में नजर आएंगे तकनीक और उद्यमिता के नवाचार | Innovation of Technology and Entrepreneurship will be seen in SIH-2019 | Patrika News

स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन-2019 में नजर आएंगे तकनीक और उद्यमिता के नवाचार

locationजयपुरPublished: Feb 08, 2019 06:51:26 pm

Submitted by:

Shrawan Yadav

जयपुर. तकनीक और उद्यमिता के क्षेत्र में नवाचार करने के इच्छुक विद्यार्थियों को दो मार्च से स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन-2019 में अपना हुनर दिखाने का मौका मिलेगा। देशभर में दो दिन चलने वाले इस कार्यक्रम के लिए जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी को जयपुर का नोडल सेंटर बनाया गया है। यूनिवर्सिटी में कार्यक्रम का शुभारंभ मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर करेंगे।

Startup Policy : देश में बिजनेस विशेषज्ञों से बात करेंगे नए स्टार्टअप्स

Startup Policy : देश में बिजनेस विशेषज्ञों से बात करेंगे नए स्टार्टअप्स

जेईसीआरसी के वाइस चेयरपर्सन अमित अग्रवाल ने बताया कि हैकाथॉन के दौरान विवि में विद्यार्थियों की 32 टीमें मिनिस्ट्री ऑफ पॉवर, मिनिस्ट्री ऑफ कल्चर, हीरो इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल और टाटा मोटर्स के लिए कई तरह के प्रॉब्लम स्टेटमेंट का समाधान निकालेंगी। इसके अलावा कॉग्नीजेंट, एक्सेंचर, अडानी ग्रुप, सिस्का, डेल, क्विक हील, इसरो, पेटीएम, महिन्द्रा गु्रप, ब्रिजस्टोन जैसी मल्टीनेशनल कंपनियों के लिए भी प्रॉब्लम स्टेटमेंट का हल निकाला जाएगा।
जयपुर में 400 से अधिक प्रतिभागी करेंगे शिरकत
अग्रवाल ने बताया कि अखिल भारतीय तकनीक शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) और मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में एक लाख से अधिक विद्यार्थी भाग लेंगे और यह विश्व की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर व हार्डवेयर हैकाथॉन साबित होगी। कार्यक्रम में जयपुर के नोडल सेंटर जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी पर देश के विभिन्न राज्यों से 400 से अधिक प्रतिभागी शिरकत करेंगे। कार्यक्रम में मेंटर और निर्णायक के तौर पर देश-विदेशों में कार्यरत जेईसीआरसी के एलुमिनाई और विभिन्न कंपनियों के विषय विशेषज्ञ होंगे। गौरतलब है कि देशभर के 1700 शैक्षणिक संस्थानों में से महज 49 संस्थानों को नोडल सेंटर के रूप में चिह्नित किया गया है, जिनमें से जयपुर के लिए जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी का चयन किया गया है।
2.5 करोड़ से अधिक के पुरस्कार
इस प्रतियोगिता में ढाई करोड़ रुपए से अधिक की राशि पुरस्कार में दी जाएगी। ग्रांड फिनाले में एक लाख रुपए का प्रथम पुरस्कार, 75 हजार रुपए का द्वितीय पुरस्कार और 50 हजार रुपए का तृतीय पुरस्कार दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो