scriptजयपुर की बेटी हुई पीएम मोदी से प्रभावित, शादी में किया ऐसा इंतजाम, सब तरफ से मिली तारीफ | Inspired by modi Jaipurs nidhi say no to single use plastic in wedding | Patrika News

जयपुर की बेटी हुई पीएम मोदी से प्रभावित, शादी में किया ऐसा इंतजाम, सब तरफ से मिली तारीफ

locationजयपुरPublished: Nov 21, 2019 02:36:08 pm

pदेश में चल रहे सिंगल यूज प्लास्टिक से प्रभावित दुल्हन, शादी को किया प्लास्टिक फ्री, दिया पर्यावरण का संदेश

जयपुर की बेटी हुई पीएम मोदी से प्रभावित, शादी में किया ऐसा इंतजाम, सब तरफ से मिली तारीफ

जयपुर की बेटी हुई पीएम मोदी से प्रभावित, शादी में किया ऐसा इंतजाम, सब तरफ से मिली तारीफ

देवेन्द्र सिंह राठौड़ / जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से चलाए गए सिंगल यूज प्लास्टिक अभियान गति पकडऩे लगा है। युवाओं में इसका खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। राजधानी में एक शादी में अनूठा उदाहरण देखने को मिला। यहां एक बेटी ने पिता से डिमांड कर अपनी शादी को सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त बनाया। यहां तक कि मेहमानों को भी पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। शादी के कार्ड से लेकर खानपान की स्टॉल समेत पूरी शादी को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त रखा।

दुल्हन निधि गेरा ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से चलाए जा रहे सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त अभियान से काफी प्रभावित है, इसलिए शादी को सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त बनाने की ठानी। ऐसा करने के लिए परिजनों को बताया तो एकबारगी तो वे माने नहीं, कुछ दिनों बाद पिता विनोद गेरा ने हां कर दी। निधि ने पूरी शादी में कामकाज पर नजर बनाए रखी, ताकि कहीं भी इसका उपयोग नहीं होने दिया।
ऐसे पेश की नजीर

जयपुर की बेटी हुई पीएम मोदी से प्रभावित, शादी में किया ऐसा इंतजाम, सब तरफ से मिली तारीफ
शादी में चाय के लिए प्लास्टिक के ग्लास की जगह कुल्हड़ और पीने के पानी के लिए कागज के कप उपयोग में लिए गए। साथ ही खाने पीने की स्टाल्स में लकड़ी और स्टील की चम्मच और मोटे कागज की प्लेट उपयोग में ली। शादी के कार्ड में भी इसका इस्तेमाल नहीं किया। कोई भी ऐसा सामान उपयोग में नहीं लिया गया, जिसमें सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग हो। इतना ही नहीं, प्रवेश द्वार पर पर्यावरण मुक्त और प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने के संदेश लिखे बैनर लगवाए। इसे शादी में शरीक हुए मेहमानों ने भी खूब सराहा। दूल्हा सिद्धार्थ और दुल्हन निधि ने मेहमानों से पर्यावरण संरक्षण को लेकर सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने की अपील भी की।
यह भी पेश कर चुके है नजीर
– हाल राजस्थान वानिकी एवं वन्यजीव प्रशिक्षण संस्थान कार्यालय में संस्थान को जीरो वेस्ट परिसर बनाने की पहल शुरू की है। इसके अंतर्गत संस्थान में सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल प्रतिबंधित है। संभवत: प्रदेश का यह पहला सरकारी कार्यालय है। जहां यह पहल शुरू हुई है।
– राजस्थान टेंट डीलर्स किराया व्यवसाय समिति और जयपुर विवाह समिति ने गत माह प्रदेशभर के मैरिज गार्डन संचालकों को पत्र लिखकर सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगाने का आह्वान किया।

– एक्टर वरुण धवन और एक्ट्रेस सारा अली खान की कुली नंबर 1 की टीम ने भी इस अभियान को आगे बढ़ाते हुए अपने सेट को पूरी तरह से सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त कर दिया। इस पहल की प्रधानमंत्री ने तारीफ भी की थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो