scriptगौशाला विकास के लिए अनुदान देने के निर्देश | Instructions for giving grant for Gaushala development | Patrika News

गौशाला विकास के लिए अनुदान देने के निर्देश

locationजयपुरPublished: Jun 24, 2021 08:18:59 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

 
मुख्य सचिव ने ली गौ संरक्षण और संवर्धन निधि की राज्य स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक

गौशाला विकास के लिए अनुदान देने के निर्देश

गौशाला विकास के लिए अनुदान देने के निर्देश



जयपुर, 24 जून। मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने गौशाला विकास योजना के तहत अधिकाधिक पात्र गौशालाओं को अनुदान मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं। गुरुवार को गौ संरक्षण और संवर्धन निधि की राज्य स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने कहा कि गौशाला विकास योजना गौशालाओं में जरूरी निर्माण कार्य करवाने में बहुत उपयोगी है। संचालक केवल 10 फीसदी राशि का सहयोग कर इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इसके तहत 10 लाख रुपए तक के शेड, चारा भंडार गृह, पानी की खेली एवं टंकी, चारा ठाण एवं खरंजा निर्माण जैसे आधारभूत संरचना विकास के कार्य करा सकते हैं। उन्होंने गौशालाओं को तय समय पर अनुदान देने, गौशाला.गौ डेयरी प्रतिनिधियों को प्रशिक्षण देने एवं नंदी शालाओं की शीघ्र स्थापना करने के निर्देश दिए।
अनुदान के पहले चरण के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे
गोपालन विभाग की शासन सचिव डॉ.आरूषि मलिक ने बताया कि इस वर्ष अनुदान के पहले चरण के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं, जबकि गत वित्तीय वर्ष में गौशालाओं को लगभग 572 करोड़ रुपए का अनुदान वितरित किया गया था। गौशाला विकास योजना के तहत 70 गौशालाओं में 4 करोड़ 92 लाख रूपए के विकास कार्य कराए गए हैं। पिछले दो साल से लगातार कम से कम 100 गौवंश का संधारण करने वाली पात्र गौशालाओं को इस योजना से लाभान्वित किया जा रहा है। गोपालन विभाग के निदेशक खजान सिंह ने विभागीय गतिविधियों से अवगत कराया। बैठक में वित्त विभाग के प्रमुख शासन सचिव अखिल अरोड़ा और गोपालन विभाग के अन्य उच्च अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से शामिल हुए।

ट्रेंडिंग वीडियो