बिजली के बकाया बिलों की वसूली के निर्देश

कोरोना महामारी के मद्देनजर लॉकडाउन के दौरान स्थगित किए गए बिजली के बिलों की बकाया राशि की अब वसूली की जाएगी। यह वसूली आगामी बिलों के साथ दो समान किश्तों में की जाएगी।

By: Prakash Kumawat

Published: 02 Jul 2020, 09:08 PM IST

बिजली के बकाया बिलों की वसूली के निर्देश
लॉकडाउन के मद्देनजर स्थगित किए थे बिल
स्थगित बिलों की बकाया राशि दो समान किश्तों में करवा सकेंगे जमा
देय तिथि तक जमा कराने पर नहीं देना होगा विलंब शुल्क

जयपुर 2 जुलाई
कोरोना महामारी के मद्देनजर लॉकडाउन के दौरान स्थगित किए गए बिजली के बिलों की बकाया राशि की अब वसूली की जाएगी। यह वसूली आगामी बिलों के साथ दो समान किश्तों में की जाएगी।
ऊर्जा मंत्री डॉ. कल्ला ने गुरूवार को अप्रेल, मई व जून में जारी बिलों व राशि संग्रहण की समीक्षा बैठक में अधिकारियों से कहा कि जिस राशि का भुगतान स्थगित किया गया था। उस राशि का भुगतान बिना विलम्ब शुल्क के आगामी बिलिंग माह में उपभोक्ताओं से लिया जाए। जिन उपभोक्ताओं ने 30 जून तक राशि जमा नहीं करवाई है, उन उपभोक्ताओं के बिलों में यह राशि बिना विलम्ब शुल्क के जोड़कर बिल में भेजी जाएगी। इससे कुछ उपभोक्ताओं को एक साथ बिल भुगतान करने में कठिनाई हो सकती है। इसलिए इस बकाया राशि को दो समान किश्तों में जमा करानें की सुविधा प्रदान करने के भी निर्देश दिए। कल्ला ने कहा कि बिल की देय तिथि पर किश्तें जमा करवाने पर किसी प्रकार का विलम्ब शुल्क देय नहीं होगा। उन्होंने उपभोक्ता से अपील की कि वे इस सुविधा का लाभ उठाते हुए देय तिथि पर चालू महीने व विगत बकाया की मूल राशि की किश्त जमा करवाकर इस सुविधा का लाभ लें।

कोविड-19 महामारी से उत्पन्न संकट और लॉकडाउन के मद्देनज़र मुख्यमंत्री की ओर से 2 अप्रेल को बिजली उपभोक्ताओं को 30 मई तक राहत प्रदान की गई थी। तद्पुरान्त लॉकडाउन को आगे बढ़ाने के कारण उपरोक्त अवधि को 30 जून तक बढ़ा दिया था। यह राहत घरेलू श्रेणी के 150 यूनिट तक प्रतिमाह उपभोग करने वाले उपभोक्ता एवं सभी कृषि उपभोक्ताओं को माह अप्रेल, मई व जून में जारी बिजली के बिलों के भुगतान को 30 जून, तक स्थगित करके दी थी। इसके अतिरिक्त औद्योगिक प्रतिष्ठानों एवं अघरेलू श्रेणी के उपभोक्ताओ को अप्रेल, मई व जून में जारी बिजली के बिलो में सम्मिलित स्थायी शुल्क के भुगतान को भी 30 जून, 2020 तक स्थगित किया गया था।
इस समीक्षा बैठक में प्रमुख शासन सचिव (ऊर्जा) अजिताभ शर्मा और जयपुर डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक ए.के. गुप्ता भी मौजूद थे।

Congress
Prakash Kumawat
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned