scriptकेवीएसएस और जीएसएस में खाद की बिक्री पीओएस मशीन से करने के निर्देश | Instructions to sell fertilizer in KVSS and GSS through POS machine | Patrika News

केवीएसएस और जीएसएस में खाद की बिक्री पीओएस मशीन से करने के निर्देश

locationजयपुरPublished: Jun 25, 2021 06:49:41 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

प्रमुख शासन सचिव ने दिए निर्देश

केवीएसएस और जीएसएस में खाद की बिक्री पीओएस मशीन से करने के निर्देश

केवीएसएस और जीएसएस में खाद की बिक्री पीओएस मशीन से करने के निर्देश



जयपुर, 25 जून
प्रमुख शासन सचिव सहकारिता भास्कर ए सावंत ने जीएसएस और केवीएसएस के माध्यम से होने वाले उर्वरक की बिक्री पीओएस मशीन के माध्यम से करने के निर्देश दिए हैं जिससे उनके स्टॉक की वास्तविक स्थिति राज्य और केंद्र सरकार को मिलती रहे। सावंत का कहना है कि कई बार खाद बेची जाती है लेकिन लेनदेन पीओएस मशीन पर नहीं दिखाया जाता। ऐसे में खाद के सही स्टॉक की जानकारी नहीं मिलती और उर्वरक विभाग राज्य को कम मात्रा में खाद आवंटित करता है। जिससे डीएपी खाद की कमी होती है जिसका नुकसान किसानों को उठाना पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि जीएसएस और केवीएसएस खाद की बिक्री पीओएस मशीन के माध्यम से ही करें। ऐसा करने से खाद की कमी नहीं होगी।

सावंत ने बताया कि राज्य में 6700 से अधिक ग्राम सेवा सहकारी समितियां और 260 से अधिक क्रय विक्रय सहकारी समितियां कार्यरत हैं, इनमें से करीब 3600 ग्राम सेवा सहकारी समितियां और क्रय विक्रय सहकारी समितियां अपने सदस्य किसानों को डीएपी, यूरिया, एसएसपी, एनपीके और नाइट्रोफॉस खाद बिक्री की सुविधा उपलब्ध कराती हैं। राज्य में हर साल करीब 32 लाख टन उर्वरक की बिक्री होती है। इसमें से 10 लाख टन उर्वरक ग्राम सेवा सहकारी समिति और क्रय विक्रय सहकारी समिति के माध्यम से किसानों को उपलब्ध कराया जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो