scriptIntegrated Ayush Hospital inaugurated In Jaipur | Ayush Hospital In Jaipur: इंटीग्रेटेड आयुष हॉस्पिटल का लोकार्पण | Patrika News

Ayush Hospital In Jaipur: इंटीग्रेटेड आयुष हॉस्पिटल का लोकार्पण

Ayush Hospital In Jaipur:

आउटडोर, इंडोर के साथ मिलेगी पंचकर्म की सुविधा
आयुर्वेद, होम्योपैथ और यूनानी उपचार एक ही छत के नीचे
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने किया लोकार्पण

जयपुर

Published: November 02, 2021 07:35:53 pm

Ayush Hospital In Jaipur:

धनवंतरि जयंती के मौके पर आयुर्वेद मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने प्रताप नगर में स्थित एकीकृत आयुष चिकित्सालय का आज लोकार्पण किया। इस एकीकृत आयुष चिकित्सालय में आयुर्वेद, होम्योपैथी, यूनानी चिकित्सा सुविधा मिल सकेगी। इन चिकित्सा पद्धतियों की विशेषज्ञ चिकित्सा जैसे जटिल एवं पुराने रोगियों के लिए पंचकर्म, पाइल्स एवं फिस्टुला के लिए क्षारसूत्र-शल्य चिकित्सा, कमर दर्द आदि के लिए कपिंग थैरेपी आदि भी उपलब्ध हो सकेगी। आयुर्वेद मंत्री ने बताया कि इन चिकित्सालय में आउटडोर व इन्डोर सुविधा के साथ जाथ सुविधाएं एवं निशुल्क औषधियां भी उपलब्ध होगी। चिकित्सालयों में गर्भवती महिलाओं एवं दूध पिलाने वाली माताओं के लिये आंचल प्रसूता केन्द्र एवं वृद्धावस्था जन्य रोगों के उपचार के लिये जरावस्था केन्द्र भी संचालित होंगे। इसके अतिरिक्त यहां योग सुविधा भी उपलब्ध होगी। इस प्रकार इन चिकित्सालयों में सम्पूर्ण आयुष चिकित्सा सुविधा एक ही परिसर में जनसामान्य को मिल सकेगी।
राज्य में 6 आयुष चिकित्सालय
राज्य सरकार द्वारा राज्य में 6 राजकीय एकीकृत आयुष चिकित्सालयों का निर्माण किया जा रहा है, जिसमें अजमेर, भीलवाडा, बीकानेर एवं चुरु का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। जयपुर का निर्माण कार्य पूर्ण कर जनता को समर्पित कर दिया है। सीकर चिकित्सालय का भी निर्माण शीघ्र प्रारंभ होने जा रहा है।
चिकित्सा राज्य मंत्री डॉ सुभाष गर्ग ने कहा कि इस चिकित्सालय के माध्यम से जयपुर के दक्षिण क्षेत्र के निवासियों को आयुष चिकित्सा पद्धतियों के विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा एक स्थान पर उच्च गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सुविधा का लाभ मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि सरकार का उद्देश्य आयुष चिकित्सा पद्धतियों का सुदृढीकरण कर इन पद्धतियों का पूरा लाभ आम नागरिकों तक पहुंचाना है।
Integrated Ayush Hospital inaugurated In Jaipur
Integrated Ayush Hospital inaugurated In Jaipur

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election: चार दिन में बदल गया यूपी का चुनावी समीकरण, वर्षों बाद 'मंडल' बनाम 'कमंडल'दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेअब एसएसबी के 'ट्रैकर डॉग्स जुटे दरिंदों की तलाश में !सूर्य ने किया मकर राशि में प्रवेश, संक्रांति का विशेष पुण्यकाल आजParliament Budget session: 31 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगाबेरोजगारी के संकट से जूझ रहा मप्र, ओबीसी की स्थिति चिंताजनकपूर्व केंद्रीय मंत्री की भाजपा में वापसी की चर्चाएं, सोशल मीडिया पर फोटो से गरमाई सियासतTrain Reservation- अब रेल यात्रियों के पांच वर्ष से छोटे बच्चों के लिए भी होगी सीट रिजर्व, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.