विश्वविद्यालयों के लिए बनेगा इन्टीग्रेटेड पोर्टल

राज्य में विश्वविद्यालयों के लिए इन्टीग्रेटेड पोर्टल ( Integrated portal ) बनेगा। प्रत्येक विश्वविद्यालय के संविधान पार्क में संविधान स्तम्भ ( Constitution Pillar ) बनेगा।

By: Ashish

Published: 24 Jun 2020, 06:11 PM IST

जयपुर

Governor and Chancellor Kalraj Mishra : राज्य में विश्वविद्यालयों के लिए इन्टीग्रेटेड पोर्टल ( Integrated portal ) बनेगा। प्रत्येक विश्वविद्यालय के संविधान पार्क में संविधान स्तम्भ ( Constitution Pillar ) बनेगा। राज्यपाल एवं कुलाधिपति कलराज मिश्र ने सभी विश्वविद्यालयों को एक डेशबोर्ड पर लाए जाने के निर्देश दिए हैं। ताकि सभी विश्वविद्यालय इन्टीग्रेटेड यूनिवर्सिटी मैनेजमेन्ट सिस्टम को लागू करें और सभी विश्वविद्यालयों को समन्वित रूप से एक इन्टीग्रेटेड पोर्टल से जोडा जा सके। राज्यपाल मिश्र ने बुधवार को राजभवन से प्रदेश के सभी 27 विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से वीडियो कान्फ्रेन्स के माध्यम से संवाद किया। इस दौरान राज्यपाल ने कुलपतियों से कहा कि कोविड 19 से उत्पन्न हुई विषम परिस्थितियों में राज्य सरकार की नीति के अनुसार परीक्षा, परिणाम और प्रवेश प्रक्रिया को पूरा करके फिर से शैक्षणिक माहौल बनाएं। संसाधनों का समुचित उपयोग करें।

शैक्षणिक उत्थान के लिए आने वाले परिवर्तनों का अध्ययन करें और भविष्य में चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए रणनीति बनाएं। राज्यपाल ने कोविड -19 के चलते सेन्टर फार मोनिटरिंग आॅफ इण्डियन इकोनोमी द्वारा जारी किये गए आकंडो पर चिंता जताई। इस दौरान राज्यपाल के सचिव सुबीर कुमार, प्रमुख विशेषाधिकारी गोविन्द राम जायसवाल, जनजाति कल्याण की निदेशक डा कविता सिंह, डॉ लोकेश शर्मा वीसी के दौरान मौजूद रहे।

शिक्षा के तरीकों को बदलना होगा
राज्यपाल ने कहा कि आने वाला समय चुनौतीपूर्ण है। उन्होेंने कहा कि शिक्षा के तरीकों को बदलना होगा। छात्रों से निरन्तर संवाद करना होगा। संवाद के तरीके और लक्ष्य भी तय करने होगें। राज्यपाल ने कहा कि परीक्षा मूल्यांकन और परिणाम सभी विश्वविद्यालय विधिक रूप से स्वायतत्ता के अनुरूप सम्पन्न करवाएं। अधिकांश विश्वविद्यालय आॅफ लाइन परीक्षा कराना चाहते हैं तो वे कोविड-19 के तहत विद्यार्थियों एवं शिक्षकों की सुरक्षा के प्रति सावधनियों को आवश्यक रूप से सुनिश्चित कर लें।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned